बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हुए शिवमंदिर

सावन माह के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हर-हर महादेव के उद्घोष से शिवालय दिनभर गुंजायमान रहे। वहीं सिद्धपीठ बेलवाई व जनवारीनाथ धाम पर आधी रात से जलाभिषेक को लेकर भक्तों की कतार लगना शुरू हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:06 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 11:06 PM (IST)
बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हुए शिवमंदिर
बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हुए शिवमंदिर

सुलतानपुर : सावन माह के दूसरे सोमवार को जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हर-हर महादेव के उद्घोष से शिवालय दिनभर गुंजायमान रहे। वहीं सिद्धपीठ बेलवाई व जनवारीनाथ धाम पर आधी रात से जलाभिषेक को लेकर भक्तों की कतार लगना शुरू हो गई।

नगर के रामलीला मैदान स्थित सिद्धेश्वर मंदिर, जीएन रोड स्थित नर्मदेश्वर मंदिर, पल्टन बाजार स्थित शिव मंदिर, सीताकुंड स्थित भोलेनाथ शिवमंदिर तथा पल्टन बाजार स्थित शिव मंदिर में सुबह चार बजे से ही श्रद्धालु शिवालयों पर पहुंचने लगे। कपाट खुलते ही भक्तों ने शिव बाबा का भांग-धतूरा, बेलपत्र, श्वेत मंदार पुष्प, गन्ना आदि अर्पित करने के बाद दूध व जल से अभिषेक किया। पूजन का सिलसिला दोपहर तक चलता रहा। घंटा-घड़ियाल के बीच बोल बम के जयकारे भी गूंजते रहे। दिन भर मंदिरों में रुद्राभिषेक, ओम नम: शिवाय जाप चलते रहे। सुरक्षा के मद्देनजर शिवमंदिरों पर व्यापक इंतजाम किए गए थे। अखंडनगर संसू के अनुसार पवित्र शिव धाम बेलवाई में प्रात: तीन बजे मंदिर का कपाट शिव भक्तों के लिए खोल दिया गया था। देर शाम तक करीब 15 हजार शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। दिन भर मंदिर में मेले जैसा माहौल रहा। वहीं सुरक्षा के मद्देनजर काफी मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया था। समाजसेवी संस्थाओं ने भी श्रद्धालुओं की मदद के लिए कैंप लगाए। लम्भुआ संसू के अनुसार, जनवारीनाथ धाम में सुबह चार बजे से भक्तों ने अपने आराध्य का जलाभिषेक शुरू किया। महिला व पुरुष श्रद्धालुओं ने अलग-अलग लाइनें लगी रही। कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं को परिसर में प्रवेश दिया गया। यहां भी सुरक्षा की ²ष्टि से चुस्त-दुरुस्त बंदोबस्त किए गए थे।

chat bot
आपका साथी