कोरोना टीके का संकट, कई स्वास्थ्य केद्रों पर नहीं लगी वैक्सीन

कोरोना वायरस से बचने के लिए लगाए जाने वाले कोविड

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 11:23 PM (IST)
कोरोना टीके का संकट, कई स्वास्थ्य केद्रों पर नहीं लगी वैक्सीन
कोरोना टीके का संकट, कई स्वास्थ्य केद्रों पर नहीं लगी वैक्सीन

सुलतानपुर : कोरोना वायरस से बचने के लिए लगाए जाने वाले कोविड टीके का संकट पैदा हो गया है। लक्ष्य के मुताबिक टीके की आपूर्ति न होने से लाभार्थियों को बिना टीकाकरण कराए ही स्वास्थ्य केद्रों से वापस लौटना पड़ रहा है। शुक्रवार को ग्रामीणांचल के अधिकांश पीएचसी, सीएचसी व स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन न होने से टीकाकरण नहीं किया सका। हालांकि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जल्द ही इस समस्या का निदान होने का भरोसा जताया जा रहा है।

लोगों के अंदर प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर उम्र के आधार पर वर्गीकरण कर लाभार्थियों को टीके से लाभांवित किया जा रहा है। इस दौरान तीसरे चरण में 45 साल से ऊपर के स्वस्थ व बीमार व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। पहले के चरणों में वैक्सीन लगवाने से वंचित लोग भी टीके का लाभ उठा रहे हैं। अप्रैल माह में एक लाख 44 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अब तक लक्ष्य के लगभग आधे लोगों का ही टीकाकरण किया जा सका है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके, इसके लिए शासन की तरफ से स्वास्थ्य विभाग को अधिकाधिक टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने भी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा समूह, बाजार व अन्य जगहों पर टीका लगाने का काम शुरू किया। मात्र चार पीएचसी पर ही लगा टीका

हर दिन जिला अस्पताल समेत कुल 16 स्वास्थ्य केंद्रों पर करीब पांच से छह हजार टीका लगाया जाता रहा है। वहीं टीके के अभाव में शुक्रवार को मात्र 1340 लाभार्थियों को ही लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया। बल्दीराय, भदैंया, दोस्तपुर व धनपतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केद्रों पर सौ-सौ लोगों को ही टीका लगाने के लिए बुलाया गया था। छीतेपट्टी, करौंदीकलां, अमनाइकपुर पीएचसी पर भी सौ-सौ लोगों को लक्ष्य रखा गया था। सरैंया, महिला आशापुर, चौकिया व आयुष विग में भी सौ-सौ व्यक्ति बुलाए गए थे। शहरी क्षेत्र में पांच से छह सौ की जगह 240 व्यक्ति ही पंजीकृत किए गए थे।

-----

शासन की तरफ से खपत के अनुसार ही वैक्सीन दी जाती है। शुक्रवार को साढ़े तीन हजार डोज प्राप्त हो गई है, जल्द ही टीके का संकट खत्म हो जाएगा।

डॉ. एएन राय, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी