सावन का पहला सोमवार आज, सभी तैयारियां पूरी

जनवारीनाथ बेलवाई व धोपाप धाम में उमड़ेंगे श्रद्धालु होगा कोविड प्रोटोकाल का पालन।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:56 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:56 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार आज, सभी तैयारियां पूरी
सावन का पहला सोमवार आज, सभी तैयारियां पूरी

सुलतानपुर : सावन माह शुरू हो गया है। शहर समेत ग्रामीणांचल के शिव मंदिरों में रविवार को खासी रौनक रही। पहले सोमवार को लेकर दिनभर मंदिर परिसर में साफ-सफाई और उन्हें संवारने का काम चलता रहा। कोई शिवलिग को सजाने में तो कोई मंदिर परिसर की सफाई में जुटा रहा। सोमवार को जलाभिषेक के लिए भीड़ उमड़ने की संभावना को ध्यान में रखकर प्रशासन ने कोविड-19 प्रोटोकाल के पालन के निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुपालन के लिए महत्वपूर्ण शिवालयों में पुलिस व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है।

नगर के रामलीला स्थित सिद्धेश्वरनाथ धाम पर सावन के पहले दिन शिवभक्तों ने भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इसके बाद दिनभर सोमवार को जलाभिषेक की तैयारी चलती रही। मंदिर परिसर को रंग-बिरंगी झालरों से सजाया जा रहा है। नगर के रामकली विद्यालय स्थित नागेश्वरनाथ, पल्टनबाजार स्थित शिवमंदिर का भी यही हाल रहा। परिसर के अंदर बैरीकेडिंग आदि की व्यवस्था भी की जा रही है।

लम्भुआ प्रतिनिधि के अनुसार जिले के प्रसिद्ध बाबा जनवारीनाथ धाम में जलाभिषेक की परंपरा है। रविवार से ही विशेष अनुष्ठान व पूजन शुरू हो गया है। दोपहर बाद सात परिवारों ने सुख-समृद्धि की कामना के लिए अनुष्ठान किए। सावन में सोमवार व शनिवार को अत्यधिक भीड़ होती है। मंदिर में पूजा-अर्चना पर कोविड प्रोटोकाल के तहत दर्शन-पूजन की अनुमति दी गई है। एसओ सुनील कुमार पांडेय ने बताया कि जलाभिषेक में महिलाओं की सुरक्षा के बाबत महिला सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। परिसर में लगे सीसी कैमरे क्रियाशील हैं।

अखंडनगर प्रतिनिधि के अनुसार ऐतिहासिक शिवमंदिर बेलवाई धाम पर सुबह से ही भक्तों को तांता लगा रहा। इस शिवमंदिर का भी विशेष महत्व है। सावन के पहले सोमवार के मद्देनजर यहां पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं। अपर पुलिस अधीक्षक विपुल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को उनके क्षेत्र में आने वाले प्रमुख मंदिरों पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। इस दौरान दर्शनार्थियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य किया गया है।

chat bot
आपका साथी