नियम-कानून ताक पर, हाइवे पर धूल मिट्टी गिरा रहे ट्रैक्टर

फोटो का फाइल नेम 03 एसएलटी.3 है। -पर्यावरण हो रहा प्रदूषित लोग हो रहे बीमार संवादसू˜

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 11:02 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 11:02 PM (IST)
नियम-कानून ताक पर, हाइवे पर धूल मिट्टी गिरा रहे ट्रैक्टर
नियम-कानून ताक पर, हाइवे पर धूल मिट्टी गिरा रहे ट्रैक्टर

फोटो का फाइल नेम 03 एसएलटी.3 है।

-पर्यावरण हो रहा प्रदूषित, लोग हो रहे बीमार

संवादसूत्र, भदैंया (सुलतानपुर) : फोरलेन सड़क अनाधिकृत रूप से एनजीटी के नियमों को दरकिनार कर वाहन सड़क किनारे मिट्टी व गिट्टी गिरा रहे हैं। इससे उठने वाली धूल पर्यावरण को दूषित कर रही है। साथ ही साथ आसपास रहने वाले लोग बीमार हो रहे हैं।

ठंढ के मौसम में कोरोना के दोबारा प्रकोप को देखते हुए सरकार सख्ती से बचाव के निर्देशों का पालन करा रही हैं। निर्माणाधीन फोरलेन हाइवे पर उड़ती धूल मिट्टी आम लोगों को कोरोना के खौफ के साथ ही अन्य रोग का संचार कर रही है। राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के स्पष्ट निर्देश के बाद भी कोतवाली देहात क्षेत्र में अवैध रूप से मिट्टी व ईंट ढो रहे ट्रैक्टर, डंपर, डग्गामार वाहनों और निर्माणाधीन सड़कों पर वाहनो पर लदी सामग्री लापरवाही पूर्वक ले जाई जा रही है। जिससे लोग उड़ने वाली धूल व गुबार की चपेट में आकर बीमार व दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। पर्यावरण मंत्रालय द्वारा भी जारी निर्देश का पालन नही हो रहा है।

-

कई हुए बीमार

सड़क पर आवागमन के चलते अभियाखुर्द के आदित्य पांडेय को आंख तो जोखई पांडेय को सांस की तकलीफ हो गई है। बेलासदा के पंकज दूबे, अभियाकला के विजय कुमार पांडेय, सागर शुक्ल, रमेश दंबे, प्रभात तिवारी आदि लोग त्वचा, सांस व नेत्र विकार से पीड़ित हैं और इलाज करा रहे हैं।

-

प्रदूषित धूल से त्वचा,स्वांस तथा आंखें प्रभावित होती हैं। इससे बचाव के लिए लोग पूरा शरीर ढकने वाला कपड़ा, मास्क तथा हेलमेट लगाकर ही हाइवे पर चलें जिससे धूल मिट्टी के कुप्रभाव से बचाव हो सके।

एके श्रीवास्तव चिकित्साधिकारी, सीएचसी भदैंया।

-

chat bot
आपका साथी