बरसात से बिगड़ी सड़कों की सूरत, गड्ढों से गुजर रहे राहगीर

पूर्वांचल एक्सप्रेस व वाराणसी-सुलतानपुर फोरलेन निर्माण में लगे डंपरों से बर्बाद हुईं ज्यादातर सड़कें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 10:36 PM (IST)
बरसात से बिगड़ी सड़कों की सूरत, गड्ढों से गुजर रहे राहगीर
बरसात से बिगड़ी सड़कों की सूरत, गड्ढों से गुजर रहे राहगीर

सुलतानपुर : गांव के विकास का आईना सड़कें होती हैं। अगर सड़कें ही गड्ढों में तब्दील हो जाएं तो विकास की बात करना बेमानी है। कुछ ऐसा ही हाल इस समय जिले का है। तीन दिनों की लगातार बरसात ने ग्रामीणांचल के सड़कों की सूरत बिगाड़ दी है। हालात यह है कि गड्ढों में तब्दील सड़क में जलभराव हो गया है तो वहीं कई सड़कें दलदल बन गईं, जिन पर से लोगों को आवागमन करना पड़ रहा है। जागरण टीम ने ग्रामीणांचल की सड़कों का हालचाल लिया प्रस्तुत है रिपोर्ट..।

भदैयां में विकास खंड मुख्यालय के पीछे स्थित अभियाखुर्द जाने वाली पक्की सड़क खस्ताहाल हो गई है। फोरलेन के निर्माण में लगे डंपरों ने गांवों को जोड़ने वाली सड़क को बर्बाद कर दिया है, जिसके चलते बरसात होने पर गड्ढों में जलजमाव होने के कारण आवागमन मुश्किल हो गया है। लम्भुआ-दुर्गापुर रोड से लहिया जलपापुर संपर्क पक्की सड़क सात साल पहले पूर्वांचल विकास निधि से बनी थी। करीब दो किलोमीटर लंबी सड़क सालभर से खस्ताहाल है। सड़क जर्जर होने से लोग कई किमी का चक्कर लगाकर घरों तक पहुंचते हैं।

बल्दीराय बाजार से मुसाफिरखाना जाने वाली सड़क जगह-जगह गड्ढे में तब्दील हो गई है। बारिश का पानी में गड्ढों में भर गया है, जिसमें फंसकर राहगीर व दोपहिया चालक जख्मी हो रहे हैं, मगर महकमा इस मार्ग की सुध नहीं ले रहा है। सेमरी बाजार में पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य में लगे डंपरों ने ओवरलोड मिट्टी की ढुलाई कर क्षेत्र के सभी संपर्क मार्गों की हालत खस्ताहाल कर दी है।

मुईली से चांदपुर टांडा बांदा हाईवे तक पांच किलोमीटर लंबी सड़क की हालत यह है कि इस पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है। गुप्तारगंज में विकास खंड कूरेभार के पुरखीपुर हथिगों अयोध्या जिले को जोड़ता है, जिसकी कुल लंबाई तीन किलोमीटर है। यह सड़क अभी सात वर्ष पहले विधायक कोटे से निर्मित की गई थी। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगे डंपरों ने सड़क को पूरी तरह जमीन दोज कर दिया। ग्रामीणों ने मार्ग के निर्माण को लेकर कई बार विधायक समेत आला अधिकारियों से शिकायत भी की लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला।

सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग एसके सिंह ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे निर्माण की कार्यदायी संस्था ने विभाग को आश्वस्त किया है कि कार्य पूरा होने के बाद संपर्क मार्गों को उनकी ओर से दुरुस्त कराया जाएगा। इसके अलावा अन्य जो सड़कें है। उनकी मरम्मत का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। बजट आने के बाद सभी मार्ग दुरुस्त होंगे।

chat bot
आपका साथी