'एफआइआर दर्ज कर उपलब्ध कराएं आर्थिक सहायता'

एससी-एसटी आयोग के उपाध्यक्ष बोले उत्पीड़न पर तत्काल हो कार्रवाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:43 PM (IST)
'एफआइआर दर्ज कर उपलब्ध कराएं आर्थिक सहायता'
'एफआइआर दर्ज कर उपलब्ध कराएं आर्थिक सहायता'

सुलतानपुर : राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष रामनरेश पासवान ने शुक्रवार को कहा कि एससी-एसटी उत्पीड़न के मामले में तत्काल कार्रवाई की जाए। मुकदमा दर्ज कर आर्थिक सहायता पीड़ित को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि समाज के निर्बल अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के पट्टे व बैनामे आदि की भूमि पर कुछ लोग कब्जा कर लेते हैं। इसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। वह कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में शामिल हुए।

उपाध्यक्ष ने राजस्व, पुलिस, विकास, कृषि, समाज कल्याण सहित कई महकमों की समीक्षा में कहा कि एससी-एसटी के लोग थाने में आने से डरते हैं। थानों में ऐसा वातावरण बनाया जाए कि लोग बिना भय के वहां पहुंच अपनी बात रख सकें। गश्त के दौरान पुलिस से मिलकर अपनी समस्या सुना सकें। पुलिस भी उनकी बात सुनकर तत्काल कार्रवाई करे, जिससे लोगों को मनोबल बढ़े। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई कर्मियों द्वारा अपने दायित्व निर्वहन न करने की शिकायत पर भी चर्चा की।

इस बाबत डीपीआरओ को निर्देशित किया कि वह सफाई कर्मियों से ड्यूटी सही ढंग से कराने के लिए निर्देश जारी करें। समय-समय पर इसकी जांच भी होनी चाहिए। एलडीएम को एससी-एसटी से संबंधित व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पत्रावलियों के सत्यापन व उनकी स्वीकृति में तेजी लाने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान उन्होंने निर्बल लोगों से मुलाकात की और संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने का भरोसा दिया।

इस दौरान एडीओ प्रशासन हर्षदेव पांडेय, एसडीएम सदर रामजी लाल, सीओ सिटी राघवेंद्र चतुर्वेदी, जिला समाज कल्याण अधिकारी आरबी सिंह, डीडी कृषि शैलेंद्र कुमार शाही, पूर्ति अधिकारी अभय सिंह, डीपीआरओ आरके भारती, डीपीओ दिनेश सिंह व डीएसओ डा. धीरेंद्र कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी