बारिश से बिजली आपूर्ति गुल, अंधेरे में बीती रात

सुलतानपुर तेज हवा के साथ हुई झमाझम बारिश से बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:06 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:06 AM (IST)
बारिश से बिजली आपूर्ति गुल, अंधेरे में बीती रात
बारिश से बिजली आपूर्ति गुल, अंधेरे में बीती रात

सुलतानपुर : तेज हवा के साथ हुई झमाझम बारिश से बिजली आपूर्ति व्यवस्था ध्वस्त हो गई। शहर के ज्यादातर मुहल्लों में मंगलवार को रातभर बिजली गुल रही। ग्रामीणांचल में बारिश का असर इस कदर रहा कि ट्रांसफार्मर फुंक गए तो कहीं पेड़ की टहनियों व डाल के संपर्क में आने से शार्ट सर्किट की वजह से आपूर्ति बाधित हो गई। रातभर बिजली कर्मचारी फाल्ट दुरुस्त करने में जुटे रहे, हालांकि शहरी क्षेत्र में सुबह नौ बजे के करीब आपूर्ति बहाल हो सकी।

दरअसल, तेज बरसात और हवा के कारण हुए फाल्ट से डाकखाना उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति ठप हो गई। इससे शहरी क्षेत्र में विवेक नगर, निराला नगर, रुद्र नगर, करौंदिया, बढैयावीर, गोलाघाट, सीताकुंड, सिविल लाइन, लालडिग्गी, नया नगर, सिरवारा रोड, विनोवापुरी, कुड़वार नाका, जिला अस्पताल क्षेत्र, चौक, पल्टन बाजार, शाहगंज व राहुल चौराहा आदि इलाकों में बिजली गुल हो गई। लोगों ने जब आपूर्ति के लिए अधिकारियों के मोबाइल फोन पर घंटी बजाना शुरू किया तो नेटवर्क पहुंच से बाहर होने की सूचना मिलती रही। वहीं, संबंधित अधिकारियों के सीयूजी नंबर भी बंद थे।

-----

दहक उठे ट्रांसफार्मर व केबल :

धम्मौर उपकेंद्र के बनकेपुर गांव में स्थापित 250 केवीए का ट्रांसफार्मर व केबल धू-धूकर जल गया। बिजली गुल होने से करीब 20 हजार की आबादी प्रभावित हुई। वहीं, उघरपुर गांव में लगा 25 केवीए का थ्री फेस ट्रांसफार्मर जल गया। उपभोक्ताओं की शिकायत के बाद भी इसे बदला नहीं गया।

----

ग्रामीणांचल में भी रहा ब्रेकडाउन :

बारिश की वजह से ग्रामीणांचल में भी उपभोक्ताओं को ब्रेकडाउन की मार झेलनी पड़ी। असरोगा उपकेंद्र से संबद्ध बंधुआ कलां, हसनपुर, अतागंज, सहाबागंज, पिकौरा, डिहवा, हरखी-दौलतपुर, प्रतापपुर, इस्लामगंज व रंकेडीह समेत दो दर्जन से ज्यादा इलाकों की लाइट रात 12 बजे के बाद गुल हो गई। देवरहर उपकेंद्र से जुड़े गांवों में भी ब्रेकाडाउन के चलते आधी रात से बिजली नहीं रही।

------

झाल-झंखाड़ से घिरे ट्रांसफार्मर :

विभागीय उदासीनता के चलते ट्रांसफार्मर आग की भेंट चढ़ रहे हैं। सिविल लाइन इलाके में स्थापित ट्रासफार्मर झाल-झंखाड़ से घिर गया है। ऐसे में किसी प्रकार की फाल्ट पर विभागीय कर्मियों को झाड़ियों के बीच ही उसे ठीक करना पड़ता है। वहीं, असरोगा के दामोदरपुर, बंधुआ नाका हाइवे पर लगा ट्रांसफार्मर भी लताओं से घिरा हुआ है।

-----

बारिश के चलते कई स्थानों पर बिजली आपूर्ति बाधित रही। विभागीय कर्मियों द्वारा फाल्ट को दुरुस्त कराकर बिजली व्यवस्था बहाल कर दी गई। जले हुए ट्रांसफार्मर को बदलने की प्रक्रिया चल रही है।

- धीरज सिन्हा, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी