पोर्टल बंद, टीकाकरण केंद्रों पर मारामारी

स्थिति नियंत्रण के लिए बुलानी पड़ी पुलिस। जागरूकता का अभाव बढ़ा रहा भीड़।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 12:22 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 12:22 AM (IST)
पोर्टल बंद, टीकाकरण केंद्रों पर मारामारी
पोर्टल बंद, टीकाकरण केंद्रों पर मारामारी

सुलतानपुर : कोरोना रोधी टीका लगवाना आमजन के लिए काफी मुश्किल होता नजर आ रहा है। शुक्रवार सुबह टीकाकरण शुरू होने से पहले ही पोर्टल बंद हो गया, जिससे सभी सेंटर ठप हो गए। इससे केंद्रों पर लंबी कतारें लग गईं। कई जगहों पर तो स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की भी मदद लेनी पड़ी। दोपहर बाद पोर्टल के चालू होने पर टीकाकरण शुरू किया गया।

पांचवें चरण में 18 साल से ऊपर के 12 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण जुलाई में किया जाना तय किया था। केंद्र से मांग के अनुरूप वैक्सीन नहीं उपलब्ध होने के कारण अभियान को गति नहीं मिल पा रही है। क्लस्टर अभियान भी सुस्त बड़ गया है। इससे ग्रामीणांचल की भीड़ टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ रही है।

जागरूकता के अभाव से भी हो रही दिक्कत :

क्लस्टर अभियान के लिए आन द स्पाट पंजीकरण कर लोगों को टीका लगाया जा रहा है। सीएचसी व जिला अस्पताल में रजिस्ट्रेशन कराने के साथ ही स्लाट बुक कराने वालों को टीके से लाभांवित किया जा रहा है। जानकारी के अभाव में काफी संख्या में लोग बिना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी किए ही बूथों पर पहुंच रहे हैं। दूबेपुर सीएचसी प्रभारी डा. एपी त्रिपाठी ने बताया कि स्लाट बुक करते वक्त पोर्टल पर टीकाकरण का स्थल, तारीख व समय प्रदर्शित होता है, जिसे एक्सेप्ट करना पड़ता है। बहुत से लोग ऐसे हैं, जो कि स्लाट बुक करने की बजाए रजिस्ट्रेशन को ही आधार मानकर केंद्रों पर पहुंच जाते हैं।

लगी लंबी कतार, पुलिस ने संभाले हालात :

जयसिंहपुर विकास खंड के सेमरी पीएचसी पर एकत्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बुलाना पड़ा। लोगों का आरोप है कि रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी अस्पताल में पर्ची जारी नहीं की जा रही है। दूबेपुर, भदैंया व जिला अस्पताल समेत ज्यादातर टीकाकरण केंद्रों पर भी लोग परेशान देखे गए।

chat bot
आपका साथी