राशन ही नहीं अब रुपया भी देगा कोटेदार

ओएसिस एप डाउनलोड करना होगा। वहीं इस सुविधा को प्रदान करने पर दुकानदार को भी कमीशन मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 12:12 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 05:10 AM (IST)
राशन ही नहीं अब रुपया भी देगा कोटेदार
राशन ही नहीं अब रुपया भी देगा कोटेदार

सुलतानपुर : सरकारी राशन की दुकान पर अनाज, चीनी, चना ही नहीं अब रुपया भी मिलेगा। इसके तहत ग्राहक प्रॉक्सी मशीन पर अंगूठा लगाकर खाते से धनराशि निकाल सकते हैं। विभाग की तरफ से सभी कोटेदारों को रुपया निर्गत संबंधी एप को डाउनलोड करने के निर्देश दिए गए हैं। इस योजना के तहत धन निकासी के लिए कोटेदार को ग्राहक की तरफ से 20 रुपये का कमीशन दिया जाएगा।

जनपद की 986 ग्राम सभाओं व नगरीय क्षेत्र में कुल 80405 अंत्योदय व 359577 पात्र गृहस्थी कार्ड धारक हैं। इन्हें जिले भर में 1054 सरकारी राशन की दुकानों के जरिए प्रॉक्सी मशीन पर पात्र का अंगूठा लगाकर चावल, चना, गेहूं, चीनी वितरित किया जाता है। बैंक मित्रों, जनसुविधा केंद्र आदि पर कियोस्क एप से उपभोक्ताओं को अंगूठा लगाकर रुपये देने की सुविधाएं चल रही हैं। इन्हीं सहूलियतों के बीच अब सरकारी राशन की दुकान पर प्रॉक्सी मशीन के जरिए अंगूठा लगाकर उपभोक्ताओं के खाते से रुपया देने की शुरुआत की गई है।

कोटेदारों को मिलेगा कमीशन : इस व्यवस्था से लोगों को बैंक का चक्कर लगाने से काफी हद तक निजात मिल सकेगी। वहीं कोटेदारों को भी रुपयों के ट्राजेंक्शन के बदले कमीशन दिया जाएगा। इसके लिए कोटेदारों को ओएसिस एप डाउनलोड करना होगा। दस हजार तक की निकासी पर 20 रुपये का कमीशन ग्राहकों की तरफ से दिया जाएगा। इसी तरह ग्राहक प्रॉक्सी मशीन पर अंगूठा लगाकर बकाया बिजली का बिल भी जमा कर सकेंगे। इसके लिए तीन हजार रुपये की बिल अदाएगी पर उपभोक्ताओं को दस रुपये, दस हजार पर 17 रुपये व इससे अधिक की अदायगी पर शासन की ओर से निर्धारित कमीशन का भुगतान उपभोक्ताओं को करना होगा।

वर्जन

योजना क्रियान्वयन की प्रक्रिया में है। इसे जहां जनता को लेनदेन में सुविधा मिलेगी वहीं उचित दर विक्रेताओं को आय का नया विकल्प प्राप्त होगा। राजस्व वसूली में भी बढ़ोत्तरी होगी।

अभय सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी