सक्रिय किए गए पीकू वार्ड, बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात

एक हजार से अधिक निगरानी समितियों को भी सक्रिय कर दिया गया है। सर्विलांस सेल की ओर से ब्लाकवार स्वास्थ्य टीमों का भी गठन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 11:37 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 11:37 PM (IST)
सक्रिय किए गए पीकू वार्ड, बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात
सक्रिय किए गए पीकू वार्ड, बाल रोग विशेषज्ञ भी तैनात

सुलतानपुर : ओमिक्रोन की आशंका को देखते हुए जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक बनाए गए पीकू वार्ड को सक्रिय कर दिया गए है। संदिग्धों के इलाज के लिए जरूरी संसाधनों व दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। बाल रोग विशेषज्ञों को भी अलर्ट कर दिया गया है। डाक्टरों की संख्या कम होने के चलते कुछ सीएचसी प्रभारियों को भी बच्चों के प्रारंभिक इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

एक हजार से अधिक निगरानी समितियों को भी सक्रिय कर दिया गया है। सर्विलांस सेल की ओर से ब्लाकवार स्वास्थ्य टीमों का भी गठन किया जा रहा है। गांव से लेकर शहर तक 24 रैपिड रिस्पांस टीमों गठन कर दिया गया है। टीम में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा मौके पर पहुंचकर संदिग्धों की जांच व इलाज किया जाएगा। शैक्षणिक संस्थानों में छात्र-छात्राओं की आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। फोकस सैंपलिग के भी दायरे को बढ़ा दिया गया है। ओमिक्रोन के संक्रमण से मासूमों को बचाने के लिए जिला महिला अस्पताल के एमसीएच विग में बनाए गए 40 बेड का पीकू वार्ड सक्रिय कर दिया गया है। इसमें 20 बेड को क्रिटिकल केयर व 20 को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। कोविड की पहली व दूसरी लहर में एलवन के रूप में तब्दील किए गए कादीपुर, लम्भुआ, मोतिगरपुर व कुड़वार सीएचसी में भी दस-दस बेड का पीकू वार्ड तैयार किया गया है। इसमें दो बेड को क्रिटिकल केयर व आठ आक्सीजन सपोर्ट श्रेणी में रखा गया है। 12 बाल रोग चिकित्सकों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा। इसमें जिला महिला अस्पताल में आठ व चार की तैनाती सीएचसी पर रहेगी। आठ-आठ घंटे के शिफ्ट में डाक्टर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। बेड पर आक्सीजन की सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछा दी गई है।

जिला अस्पताल के प्राइवेट वार्ड को भी विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है।

जिम्मेदार के बोल

महामारी संक्रमण से निपटने के लिए जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक जांच सुविधाओं की बहाली कर दी गई है। पीकू वार्ड में हर तरह की तैयारी की जा रही है।

डा. डीके त्रिपाठी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी