डेस्क बेंच आपूर्ति का रोका गया भुगतान, किया जाएगा सत्यापन

टूटी व खराब क्वालिटी की डेस्क बेंच को विद्यालयों में भेजे जाने की शिकायत पर बीएसए दीवान सिंह की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम द्वारा जांच की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 12:31 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 12:31 AM (IST)
डेस्क बेंच आपूर्ति का रोका गया भुगतान, किया जाएगा सत्यापन
डेस्क बेंच आपूर्ति का रोका गया भुगतान, किया जाएगा सत्यापन

सुलतानपुर : परिषदीय स्कूलों में मानक के अनुरूप डेस्क बेंच की आपूर्ति न किए जाने पर फर्म का भुगतान रोक दिया गया है।

सीडीओ की अध्यक्षता में गठित टीम द्वारा सत्यापन किए जाने के बाद ही धनराशि का भुगतान किया जाएगा। वहीं टूटी व खराब क्वालिटी की डेस्क बेंच को विद्यालयों में भेजे जाने की शिकायत पर बीएसए दीवान सिंह की अगुवाई में तीन सदस्यीय टीम द्वारा जांच की गई।

जिले में संचालित 2064 परिषदीय विद्यालयों में कुल दो लाख 62 हजार बच्चे अध्ययनरत हैं। नौनिहालों को डेस्क बेंच पर पढ़ाई करने के उद्देश्य से दो वर्ष पूर्व विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में बजट भेजे गए थे। इससे काफी संख्या में फर्नीचर की खरीदारी की गई थी। इसके बाद शासन की तरफ से जेम पोर्टल से खरीदारी करने का निर्देश दिया गया। 482 परिषदीय विद्यालयों में डेस्क बेंच की खरीदारी के लिए छह करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत की गई है। डेस्क बेंच की आपूर्ति जवाहर ट्रेडर्स द्वारा सीधे विद्यालयों को छात्र संख्या के आधार पर की जा रही है। धम्मौर, नकराही, बिकना, लोहरामऊ समेत कई परिषदीय विद्यालयों में आपूर्ति की गई डेस्क बेंच के नट-बोल्ट निकल गए। कई के फर्नीचर ही उखड़ गए। क्वालिटी इस कदर खराब की वाहन से उतारते ही कई डेस्क बेंच टूट गए। सामानों को रिसीव करने वाले प्रधानाध्यापकों द्वारा बाकायदा रिसीविग लेटर पर टूटी फर्नीचर भेजे जाने का भी जिक्र किया गया है। दैनिक जागरण में 19 अक्टूबर को पहुंचते ही टूट रही नौनिहालों के लिए भेजी जाने वाली डेस्क बेंच शीर्षक से खबर प्रकाशित की गई थी। खबर को संज्ञान में लेकर उच्चाधिकारियों के निर्देश पर बीएसए, डीसी निर्माण आनंद शुक्ल व ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के एक इंजीनियर द्वारा आपूर्ति से जुड़े सामानों की जांच की गई।

बीएसए ने बताया कि कमेटी द्वारा आपूर्तित सामानों का सत्यापन कराए जाने के बाद ही फर्म को भुगतान किया जाएगा। टूटी फर्नीचर को ठीक करवाया जाएगा। वहीं फर्म के जिम्मेदारों का कहना है कि डेस्क बेंच की आपूर्ति बरेली की जा रही है। दूर से आने की वजह से फर्नीचर टूट जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी