गर्मी-धूप के बीच निर्वाचन कार्मिकों पर खौफ का साया

रविवार को निर्वाचन ड्यूटी पर जा रहे कार्मिकों पर खौफ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST)
गर्मी-धूप के बीच निर्वाचन कार्मिकों पर खौफ का साया
गर्मी-धूप के बीच निर्वाचन कार्मिकों पर खौफ का साया

सुलतानपुर : रविवार को निर्वाचन ड्यूटी पर जा रहे कार्मिकों पर खौफ का साया साफ नजर आया। लोग ड्यूटी न करने के लिए अर्जी देते रहे। एक ओर वे चिलचिलाती धूप व गर्मी से परेशान रहे तो दूसरे कर्मियों की अचानक तबियत खराब होने से उनके चेहरे पर हवाइयों उड़ती रहीं।

लम्भुआ में सुबह से ही पोलिग पार्टियों का आना शुरू हो गया। पहले तो बिना पास के किसी को अंदर जाने नहीं दिया गया। बाद में स्थिति सामान्य हो गई। कोविड हेल्प डेस्क पर कार्मिकों के बुखार का जांच होता रहा। भदैंया में बाद में बिना जांच के ही लोगों को प्रवेश दिया जाने लगा। वहीं छाया के अभाव में लोगों ने दीवार की वोट में पड़ी गिट्टी को ही चादर बना उस पर आराम किया। कहीं बरामदे में बैठे लोग अपने साथियों का इंतजार करते रहे। बैलेट पेपर का मिलान करते वक्त शारीरिक दूरी कार्मिक भूल गए। दूबेपुर ब्लाक में गोद में मासूम बच्चों को ले चुनाव ड्यूटी पर महिलाएं पहुंची। यहां पीने के पानी का संकट रहा।

जयसिंहपुर ब्लाक मुख्यालय पर एसडीएम विधेश कुमार के नेतृत्व में न्याय पंचायतवार टेबल लगाकर मतदान कार्मिकों को मत पेटिका, बैलेट पेपर व चुनाव संबंधी अन्य सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पोलिग पार्टियों को सैनिटाइजर, हैंडवास व मास्क भी दिया गया। बल्दीराय में भी कोरोना के नियमों का पालन नजर नहीं आया। ऐसा ही नजारा कूरेभार में भी देखने को मिला। कार्मिकों ने हैंडपंप से पानी निकाल अंजलि से अपनी प्यास बुझाई। धनपतगंज में बिना मास्क के ही अधिकारी मतदान कार्मिकों को निर्देश देते दिखे।

करौंदीकला में बच्चे को लेकर आई महिला कार्मिक अवकाश के लिए मिन्नतें की, सफलता न मिलने पर ड्यूटी पर गई। अखंडनगर में मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय को लाउडस्पीकर के जरिए बुलाया जाता रहा, उनके इंतजार में बस खड़ी रही लेकिन वे नदारद रहे। कादीपुर में भी कई कर्मचारी अनुपस्थित रहे। लोगों ने कोरोना से खुद के या परिवारजन के संक्रमित होने का हवाला देकर ड्यूटी न करने में असमर्थता जताई। वहीं अखंडनगर से लेकर बल्दीराय तक कई ब्लाकों में महिला कार्मिकों के मौके पर बुखार होने, पेट दर्द होने आदि बीमारियों की शिकायत भी दर्ज कराई गई।

chat bot
आपका साथी