पोलिग स्टेशनों पर पहुंचे पुलिस के जवान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 11:32 PM (IST)
पोलिग स्टेशनों पर पहुंचे पुलिस के जवान
पोलिग स्टेशनों पर पहुंचे पुलिस के जवान

सुलतानपुर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए रविवार की शाम से मतदान केंद्रों पर पुलिस जवानों की रवानगी शुरू कर दी गई। सुरक्षाकर्मियों को किसी भी प्रत्याशी के साथ सहानुभूति न बरतने के भी सख्य निर्देश दिए गए हैं। जिले की सभी 17 सीमाओं को सीलकर चौकसी भी बढ़ा दी गई है।

आज जिले के 931 सामान्य, 27 संवेदनशील, 85 अति संवेदनशील व 119 अति संवेदनशील प्लस सहित 1160 बूथों पर मतदान होना है। संवेदनशील, अति संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस बूथों पर गड़बड़ी की आशंका के चलते अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई। सामान्य कैटेगरी के बूथों पर 31 एसआइ, 95 हेड कांस्टेबल, 2210 सिपाही व 2206 होमगार्ड, पीआरडी, चौकीदारों की तैनाती की जाएगी। चयनित 27 संवेदनशील बूथों पर भी दो एसआइ, 11 हेड कांस्टेबल, 62 कांस्टेबल व 76 अन्य जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 85 अति संवेदनशील बूथों पर 60 एसआइ, 249 कांस्टेबल व 376 पुलिस के अन्य जवानों को सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। चयनित 119 अति संवेदनशील प्लस बूथों पर सर्वाधिक 96 दारोगा, 453 सिपाही व 615 जवान तैनात किए गए हैं। रविवार को पोलिग पार्टियों को अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया। पार्टी सदस्यों को पोलिग स्टेशन तक सकुशल पहुंचाने के लिए पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई थी। एसपी द्वारा सभी ब्लॉकों में निरीक्षण के दौरान पुलिस कर्मियों को गंभीरता के साथ ड्यूटी निभाने के लिए निर्देशित किया गया।

-----

धनपतगंज ब्लाक क्षेत्र पर रहेगी विशेष नजर

अति संवेदनशील प्लस के रूप में घोषित धनपतगंज ब्लॉक में होने वाले मतदान को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। एसपी डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि पिछले चुनावों में यहां गुंडागर्दी, मारपीट, वोटरों को धमकाने व लामबंदी किए जाने की शिकायतें सामने आई हैं। यहां किसी भी प्रकार की होने वाली गड़बड़ी को रोकने के लिए ड्रोन कैमरे की मदद ली जाएगी। खासकर मायंग व उसके आसपास की ग्राम सभाओं पर ज्यादा नजर रखी जा रही है।

chat bot
आपका साथी