दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

बूथ से सड़क तक पुलिस का रहेगा पहरा, हथियारबंद जवान रखेंगे नजर

बूथ से सड़क तक पुलिस का रहेगा पहरा, हथियारबंद जवान रखेंगे नजर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए

JagranFri, 16 Apr 2021 11:51 PM (IST)

सुलतानपुर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार कर लिया गया है। इसके तहत बूथ से लेकर सड़क तक हथियारबंद पुलिस कर्मियों का पहरा बैठाया जाएगा, जिससे किसी भी समस्या पर तुरंत ही नियंत्रण पाया जा सके। जिले की सीमाओं को भी सील कर बेहतर सुरक्षा के लिए तेज तर्रार दारोगाओं व अन्य पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। कोविड प्रोटोकाल के तहत होने वाले मतदान की निगरानी के लिए असलहों से लैस मोबाइल टीमों को भी लगाया जाएगा।

19 अप्रैल को जिले भर में मतदान के लिए कुल 1160 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 931 सामान्य, 27 संवेदनशील, 85 अति संवेदनशील व 119 अति संवेदनशील प्लस बूथ शामिल हैं। संवेदनशील, अति संवेदनशील व अति संवेदनशील प्लस बूथों पर गड़बड़ी की आशंका के चलते अतिरिक्त जवानों की तैनाती की जाएगी। सामान्य कैटेगरी के बूथों पर 31 एसआइ, 95 हेड कांस्टेबल, 2210 सिपाही व 2206 होमगार्ड, पीआरडी, चौकीदारों की तैनाती की जाएगी। चयनित 27 संवेदनशील बूथों पर भी दो एसआइ, 11 हेड कांस्टेबल, 62 कांस्टेबल व 76 अन्य जवानों को सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 85 अति संवेदनशील बूथों पर 60 एसआइ, 249 कांस्टेबल व 376 पुलिस के अन्य जवानों को सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। चयनित 119 अति संवेदनशील प्लस बूथों पर सर्वाधिक 96 दारोगा, 453 सिपाही व 615 जवान तैनात किए जाएंगे। बुलाए गए अन्य जिलों के पुलिसकर्मी

एक ही दिन में सभी विकास खंडों में मतदान कराए जाने को लेकर दूसरे जनपदों के पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। इसके लिए 260 एसआइ, 400 दीवान, 24 सौ सिपाही व होमगार्ड, पीआरडी, चौकीदार के 3586 जवान जिले में पहुंच रहे हैं। जनपद की सीमाओं पर बनाए गए 27 बैरियर पर भी 17 एसआइ, 17 दीवान व इतनी ही संख्या में सिपाहियों को भी तैनात किया गया है।

----

भ्रमणशील रहेंगी मोबाइल टीमें

मतदान के हर पहलू पर नजर रखने के लिए डीएम, एसपी, एडीएम, आब्जर्वर, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की मोबाइल टीमें भ्रमणशील कर हालात का जायजा लेती रहेंगी। एसपी डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने बताया कि चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से निपटने के लिए पुलिस तैयार हैं। हर पहलुओं पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे की भी मदद ली जाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.