आयोग के निर्देशों को ठेंगा, लाउडस्पीकर से हो रहा प्रचार

चुनाव आयोग द्वारा स्पष्ट निर्देश है कि जिला पंचायत स्तर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:30 PM (IST)
आयोग के निर्देशों को ठेंगा, लाउडस्पीकर से हो रहा प्रचार
आयोग के निर्देशों को ठेंगा, लाउडस्पीकर से हो रहा प्रचार

सुलतानपुर : चुनाव आयोग द्वारा स्पष्ट निर्देश है कि जिला पंचायत स्तर तक लाउडस्पीकर से चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा, लेकिन यहां तो पंचायत स्तर पर चार पहिया व लाउड स्पीकर लगाकर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आचार संहिता की जमकर अवहेलना की जा रही है। गांव से लेकर सड़क के खंभों व पेड़ों पर आचार संहिता लागू होने के पखवारे भर बाद भी बैनर,पोस्टर व होर्डिंग अभी भी विराजमान है। आचार संहिता में स्पष्ट आदेश किया गया है कि पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य तक किसी वाहन तक का प्रयोग नहीं कर सकते हैं वो पैदल ही प्रचार कर सकते हैं। वहीं जिला पंचायत स्तर तक केवल एक वाहन पास बन रहा है जिससे प्रचार किया जाएगा। किसी भी वाहन या स्थल पर लाउडस्पीकर की जरूरत व परमीशन नहीं दी गई है। बावजूद इसके हर जिला पंचायत सदस्य प्रत्याशी तीन से पांच वाहन लेकर टहल रहे हैं। प्रत्याशी लाउडस्पीकर व माइक से खुले आम प्रचार कर आदेशों व आचार संहिता की धज्जियां उड़ा रहे है। इस संबंध में कोतवाल देवेन्द्र सिंह ने बताया कि अभी स्थानीय चुनाव चेकिग अधिकारी यहां नही पहुंचे हैं आने पर पुलिस बल के साथ चेकिग व कार्रवाई की जाएगी। पुलिस व प्रशासन नहीं कर रहे कार्रवाई।

-----------------

आचार संहिता का पालन करने का निर्देश है। इसके लिए जिलाधिकारी के साथ बैठक के बाद स्पष्ट निर्देश जारी होंगे, जिसके बाद से वाहनों पर लाउड स्पीकर से प्रचार प्रसार पर रोक लगाकर कार्रवाई की जाएगी।

राम अवतार, उप जिलाधिकारी लम्भुआ

chat bot
आपका साथी