50 फीसद लाभार्थियों ने ही लगवाया कोरोना टीका

सोमवार को टीकाकरण के लिए 14 सीएचसी पीएचसी पर टीका लगाने का काम शुरू किया गया। इसके साथ ही जिला महिला-पुरुष अस्पताल समेत शहरी क्षेत्र में भी पांच सेंटर बनाए गए थे। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कुल 8640 लोगों को सूचीबद्ध किया गया था जिसमें नगरीय क्षेत्र में संख्या अधिक थी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 11:39 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 11:39 PM (IST)
50 फीसद लाभार्थियों ने ही लगवाया कोरोना टीका
50 फीसद लाभार्थियों ने ही लगवाया कोरोना टीका

सुलतानपुर : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पंजीकृत किए गए लाभार्थियों में मात्र 50 फीसद यानि 4329 व्यक्तियों को ही टीका लगाया गया। पहले व दूसरे चरण के इस टीकाकरण में कोविशील्ड व कोवैक्सीन को प्रयोग में लाया गया। वंचित फ्रंटलाइन व स्वास्थ्य कर्मियों को भी कोविड के टीके से लाभांवित किया गया।

सोमवार को टीकाकरण के लिए 14 सीएचसी, पीएचसी पर टीका लगाने का काम शुरू किया गया। इसके साथ ही जिला महिला-पुरुष अस्पताल समेत शहरी क्षेत्र में भी पांच सेंटर बनाए गए थे। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कुल 8640 लोगों को सूचीबद्ध किया गया था, जिसमें नगरीय क्षेत्र में संख्या अधिक थी। सीएमओ डा. डीके त्रिपाठी ने बताया कि विभिन्न सेंटरों पर 60 साल से अधिक के कुल 2810 बुजुर्गों को टीका लगाया गया। इसके साथ विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 45 से 59 साल तक के कुल 767 लोगों को कोविड की पहली वैक्सीन लगाई गई। इसके साथ ही 54 हेल्थ केयर व 29 फ्रंटलाइन वर्कर को भी कोरोना का टीका लगाया गया। टीके की दूसरी डोज के लिए कुल 698 लोगों का लक्ष्य रखा गया था। इसमें कुल 698 लोगों को वैक्सीन लगाई गई, जिसमें 656 फ्रंटलाइन वर्कर व 13 स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया था।

टीका लगवाने के लिए नहीं दिखाई जा रही गंभीरता : कोरोना का संक्रमण फिर बढ़ने लगा है। महाराष्ट्र, पंजाब व केरल समेत आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में कोरोना की वापसी को लेकर जिले में भी इसके प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। जांच का दायरा बढ़ाने के साथ ही एल वन अस्पतालों को सक्रिय करने की कोशिश की जा रही है। वहीं संक्रमण की रोकथाम के जरूरी कोविड का टीका लगवाने को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है। सोमवार को 50 फीसद ही टीका लगवाने पहुंचे। इसके साथ ही हर दिन होने वाले टीकाकरण को लेकर भी गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है।

पढ़ें अन्य खबरें..

वैक्सीनेशन लक्ष्य पूरा करने के दिए गए निर्देश

सुलतानपुर : महाराष्ट्र, केरल तथा अन्य राज्यों से जिले में आने वालों की कोविड-19 जांच कराने व वैक्सीनेशन लक्ष्य को तेजी से पूर करने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला चिकित्सालय में सोमवार को कोविड-19 की समीक्ष बैठक डीएम रवीश गुप्ता ने यह निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने ट्रेस्टिग बढ़ाने व सर्विलांस टीमों को अधिक सैम्पलिग व आरटीपीसीआर को बढ़ाया जाए। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित किया कि वह बाहर से आने वालों की पहचान करें, किसी में भी कोई लक्षण दिखाई पड़े तो तत्काल उसकी जांच कराई जाए, जिससे संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. डीके त्रिपाठी ने अवगत कराया कि संक्रमण प्रसार के मद्देनजर रोस्टर के अनुसार रेलवे एवं बस स्टेशनों पर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

chat bot
आपका साथी