अधूरी तैयारियों के बीच गोमती के घाटों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब

मौनी अमावस्या पर नगर के सीताकुंड घाट पर गंदगी से श्रद्धालु जूझेंगे। नगर पालिका प्रशासन ने कोई इंतजाम नहीं किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 11:19 PM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 11:19 PM (IST)
अधूरी तैयारियों के बीच गोमती के घाटों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब
अधूरी तैयारियों के बीच गोमती के घाटों पर उमड़ेगा आस्था का सैलाब

सुलतानपुर : गुरुवार को मौनी अमावस्या पर्व है, स्नान-ध्यान-दान के लिए गांव-गांव से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ेगा। शहर के सीताकुंड, बरौसा में दियरा घाट व लम्भुआ में धोपाप आदि स्थलों पर आदिगंगा गोमती के तटों पर बड़े पैमाने पर लोगों की भीड़ जुटने की उम्मीद है। वहीं, सीताकुंड घाट पर पालिका प्रशासन की ओर से न साफ-सफाई के इंतजाम किए हैं और न ही नदी किनारों पर बैरीकेडिग की गई है।

एसडीएम सदर रामजी लाल ने बताया कि नगर पालिका परिषद को स्नान घाट पर साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था आदि के मुकम्मल इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। राजस्व कर्मियों को भ्रमण करने के साथ सफाई व्यवस्था की रिपोर्ट मांगी है। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस विभाग को जिम्मेदारी दी गई है। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद श्यामेंद्र मोहन चौधरी ने बताया कि परांपरागत स्नान पर जो व्यवस्था की जाती है। उसे पूरा किया जाएगा। नगा पालिका क्षेत्र में आने वाले घाट की साफ-सफाई व अन्य व्यवस्था सुबह करा दी जाएगी। इसके लिए कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है।

समस्याओं से जूझेंगे हजारों श्रद्धालु :

सीताकुंड घाट पर मौनी अमावस्या पर आदिगंगा-गोमती में डुबकी लगाने के लिए जिले के कोने-कोने से हजारों श्रद्धालु आते हैं। इस बार नगर पालिका प्रशासन की ओर से न तो घाट की सफाई कराई गई और न ही पेयजल की व्यवस्था की गई है। यहां तक कि बुधवार की शाम तक एक भी मोबाइल टॉयलेट ही गोमती किनारे नहीं दिखा। महिलाओं के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की गई है। एक टिन शेड लगाकर छोड़ दिया गया है। ऐसे में श्रद्धालुओं को यहां कदम-कदम पर समस्याओं से रूबरू होना पड़ेगा।

गोमती मित्रों ने कसी कमर :

पौराणिक स्थल सीताकुंड पर आदिगंगा गोमती में डुबकी लगाने के लिए प्रतिवर्ष हजारों की तादाद में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटती रही है। इस बार भी ऐसे ही संभावना जताई जा रही है। सांस्कृतिक संगठनों ने श्रद्धालुओं की सहायता के लिए शिविर लगाने की तैयारी कर रखी है।

सजने लगा देशी बाजार :

सीताकुंड क्षेत्र में गोमती तट से लेकर सिविल लाइन इलाके तक दशकों से मौनी अमावस्या पर मेला लगता चला आ रहा है। इस बार भी बुधवार की शाम से ही फुटपाथों पर लोग जगह तलाशने लगे हैं। लकड़ी के बर्तन, प्रसाधन व श्रृंगार सामग्री समेत, गुड़ की जलेबी आदि की दुकानें सज रही हैं।

रोडवेज बस अड्डे पर भीड़ :

रेल सेवाओं का परिचालन सामान्य नहीं होने से गंगा स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं का सहारा रोडवेज बस ही है। सुबह से ही नगर के बस स्टेशन पर भीड़ दिखी। प्रयागराज को जाने वाली बसें यात्रियों से खचाखच भरी दिखीं। रातभर इस मार्ग पर लोगों का आवागमन जारी रहा।

chat bot
आपका साथी