बाढ़ ग्रस्त इलाकों में संचारी रोग के खतरे से निपटेंगे स्वास्थ्य कर्मी

बाढ़ की जद में आए गोमती नदी के तराई क्षेत्रों में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:57 PM (IST)
बाढ़ ग्रस्त इलाकों में संचारी रोग के खतरे से निपटेंगे स्वास्थ्य कर्मी
बाढ़ ग्रस्त इलाकों में संचारी रोग के खतरे से निपटेंगे स्वास्थ्य कर्मी

सुलतानपुर : बाढ़ की जद में आए गोमती नदी के तराई क्षेत्रों में अब संचारी रोग की आशंका प्रबल होने लगी है। जलभराव से मच्छर पनपने, विषैले जन्तुओं के निकलने की संभावनाओं को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम को अलर्ट कर दिया गया है। नजर रखने के लिए ब्लाकवार स्वास्थ्य टीमों का भी गठन कर दिया गया है। ग्राम पंचायतों से जल निकासी के प्रबंध करने के लिए सहयोग किए जाने अपील की गई है।

पिछले सप्ताह लगातार तीन दिनों तक हुई बारिश की वजह से गोमती नदी का जलस्तर बढ़ गया। बाढ़ की चपेट में आने से सैकड़ों परिषदीय विद्यालयों, पंचायत भवन व हेल्थ वेलनेस सेंटरों में पानी भर गया। इससे पठन-पाठन से लेकर अन्य होने वाले विभागीय कार्य बंद हो गए हैं। बल्दीराय, कूरेभार, नगर क्षेत्र, कुड़वार, कादीपुर, भदैंया, मोतिगरपुर, करौंदीकलां ब्लाक के अंतर्गत आने वाले दो सौ से अधिक गांवों में आंशिक रूप से पानी भर गया। इन क्षेत्रों में आवागमन बंद होने के साथ-साथ गृहस्थी के काफी सामानों को भी क्षति पहुंची है।

-----

सीएचसी पर पहुंचाई गई क्लोरीन

सीएमओ डा. डीके त्रिपाठी ने बताया कि जलजमाव होने से डेंगू व मलेरिया के मच्छरों के पनपने की आशंका बढ़ जाती है। पानी के बीच से होकर आने-जाने से त्वचा संबंधी तमाम तरह की बीमारियों से लोगों को रूबरू होना पड़ता है। पानी में पैदा होने वाले जीवाणुओं को मारने के लिए सभी सीएचसी पर क्लोरीन व कीटनाशक दवा उपलब्ध करा दी गई है। फागिग के लिए मशीनों को भी भेजा जा रहा है।

-----

संदिग्धों की पहचान कर लिया जाएगा सैंपल

सीएमओ ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में बीमार होने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों को गांवों में भ्रमणकर डेंगू, मलेरिया, टायफाइड के संदिग्ध लोगों की सैंपलिग के भी निर्देश दिए गए हैं। पानी के ठहराव से सांप, बिच्छू व अन्य विषैले जन्तुओं का खतरा बढ़ जाता है। इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एंटी वेनम इंजेक्शन भेजे जा रहे हैं। पानी की निकासी के लिए बीडीओ से संपर्क किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी