विदेश यात्रा करने वालों को 28 दिन पर लगेगा कोविड का टीका

कोरोना संक्रमण खत्म होते ही रोजी-रोजगार से लिए प्रवासियों की आवाजाही शुरू हो गई है। कोरोना को देखते हुए विदेश में पढ़ने रोजगार करने तीर्थ यात्रा करने व अन्य कार्याें के लिए जाने वालों को टीका लगवाना अनिवार्य है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:21 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:21 PM (IST)
विदेश यात्रा करने वालों को 28 दिन पर लगेगा कोविड का टीका
विदेश यात्रा करने वालों को 28 दिन पर लगेगा कोविड का टीका

सुलतानपुर : विदेश यात्रा करने वालों को कोविड का टीका लगवाने के लिए शासन की तरफ से सहूलियत प्रदान की गई है। योजना के तहत कोविशील्ड का पहला टीका लगवाने वालों को 28 दिन पर ही टीका लगाया जाएगा। दूसरे टीके का लाभ प्राप्त करने के लिए लोगों को यात्रा संबंधी दस्तावेज भी जमा करना पड़ेगा। यात्रा के इच्छुक लोगों के लिए जिला पुरुष अस्पताल में अंतरराष्ट्रीय यात्री कोविड बूथ बनाया गया है, जहां गुरुवार से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण खत्म होते ही रोजी-रोजगार से लिए प्रवासियों की आवाजाही शुरू हो गई है। कोरोना को देखते हुए विदेश में पढ़ने, रोजगार करने, तीर्थ यात्रा करने व अन्य कार्याें के लिए जाने वालों को टीका लगवाना अनिवार्य है। शासन की तरफ से दूसरे टीके की समयावधि 84 दिन किए जाने से कोविशील्ड का पहला टीका लगवाने वालों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा था, इससे उनकी यात्रा प्रभावित हो रही थी। इन समस्याओं को देखते हुए 84 दिन के समयावधि नियम में संशोधन कर अब 28 दिन कर दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एएन राय ने बताया कि कोविशील्ड की दूसरी डोज लेने के लिए यात्रा के इच्छुक लोगों को फोटो युक्त आइडी लेकर सेंटर पर आना होगा। टीकाकरण के बाद विभाग द्वारा दोनों टीका लगाए जाने का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

4834 लोगों को लगा कोविड का टीका : बुधवार को को 18 से 44 साल के लिए रखे गए 1600 के लक्ष्य के सापेक्ष 1291 युवाओं को टीका लगाया गया। रूटीन टीकाकरण के तहत 6300 व्यक्तियों के सापेक्ष कुल 2543 लोगों को टीके की डोज दी गई। 45 साल से ऊपर के बिना किसी बीमारी के 1430 व्यक्तियों को पहला व 144 लोगों को कोविड की दूसरी डोज दी गई। 45 साल से ऊपर के बीमार 21 व्यक्तियों को पहला तो छह व्यक्तियों को दूसरा टीका लगाया गया। 60 साल से ऊपर के 815 बुजुर्गों को पहला व 127 को दूसरा टीका लगाया गया।

chat bot
आपका साथी