हाईरिस्क-फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का होगा टीकाकरण

कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में अहम भूमिका निभाने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 12:29 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 12:29 AM (IST)
हाईरिस्क-फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का होगा टीकाकरण
हाईरिस्क-फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का होगा टीकाकरण

सुलतानपुर : कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर हाईरिस्क व फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स का टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में होगा। पहले चरण में सरकारी एवं निजी अस्पतालों के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा पुलिस महकमे के कर्मचारी शामिल होंगे। इनके साथ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आशा बहुएं भी टीकाकरण से लाभांवित होंगी। अन्य विभागों के कोरोना वारियर्स और कर्मचारियों का टीकाकरण करने की योजना पर काम किया जा रहा है।

दरअसल, कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए डॉक्टर, स्टाफ नर्स, एएनएम, एलटी, फार्मासिस्ट, एलटी, हेल्थ वर्कर, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। स्वास्थ्य विभाग की रैपिड एक्शन टीमों ने ताबड़तोड़ कांटेक्ट ट्रेसिंग की। इससे कोरोना पॉजिटिव मिलने वालों की संख्या में कमी देखी गई। शासन व प्रशासन स्तर पर जारी गाइडलाइन का अनुपालन करने से रिकवरी रेट भी सुधरा। वहीं, महामारी की रोकथाम में सक्रिय कई स्वास्थ्य कर्मी, पुलिस के जवान व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए।

सीएमओ डॉ. सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि टीकाकरण अभियान की तैयारी शुरू कर दी गई है। कोरोना फैलाव को रोकने में सक्रिय सरकारी और निजी अस्पतालों के डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ के अलावा अन्य विभागों के कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है।

12 और मिले पॉजिटिव, नौ मरीज ठीक होकर घर लौटे :

लखनऊ स्थित सीएसआइआर, एनबीआरआइ लैब, एंटीजन व ट्रूनेट की जारी 1674 लोगों की जांच रिपोर्ट में कुल 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। लैब से जारी 880 लोगों की जांच रिपोर्ट में दो लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। वहीं, पोर्टल पर जिले के तीन पॉजिटिव मरीज अंकित किए गए हैं। जिले में की गई कुल 806 लोगों की एंटीजन जांच में सात लोग संक्रमित मिले हैं। सभी मरीजों को केएनआइटी एल वन अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बिना लक्षण वाले संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में ठीक होने पर नौ मरीजों को छुट्टी दे दी गई।

chat bot
आपका साथी