बिजली के बदहाल तारों से छुटकारा, खींचा जा रहा केबल

तकरीबन 60 फीसद उपभोक्ताओं को जिले में जर्जर तारों के सहारे हो रही बिजली आपूर्ति। आठ विकास खंडों में तारों को बदलने का काम शुरू रुकेगी बिजली चोरी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 11:10 PM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 11:10 PM (IST)
बिजली के बदहाल तारों से छुटकारा, खींचा जा रहा केबल
बिजली के बदहाल तारों से छुटकारा, खींचा जा रहा केबल

सुलतानपुर : बारिश व तेज हवाओं का झोंका सहने में असमर्थ बिजली के तारों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। इनकी जगह अब कार्यदायी संस्था एलएंडटी (लार्सन एंड टुब्रो) स्तर पर केबल खींचा जा रहा है। निर्बाध बिजली आपूर्ति के मद्देनजर केबल खींचने का काम चार माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, जरूरत के हिसाब से कंपनी की तरफ से खंभे भी लगाए जा रहे हैं।

जिले में करीब 60 फीसद उपभोक्ताओं को बदहाल तारों के सहारे बिजली आपूर्ति की जा रही है। दरअसल, 70-80 के दशक में खींचे गए ये बिजली के तार अपनी मजबूती खो बैठे हैं। आंधी व बारिश में इन बिजली के तारों के टूटकर गिरने से कई-कई दिन तक बिजली गुल रहती है। बिजलीकर्मी मशक्कत कर इन तारों को किसी तरह से जोड़कर आपूर्ति बहाल करते हैं। उपभोक्ताओं के स्तर पर मिलने वाली शिकायतों पर भी समस्या को निदान नहीं हो रहा था।

एलएंडटी को मिली 440 गावों की सूची :

2011 की जनगणना के अनुसार एक हजार से ज्यादा आबादी वाले मजरों में बिजली के तारों की जगह केबल खींचने के बाबत शासन स्तर पर सर्वेक्षण कराया गया था। बिजली विभाग के ऐसे 450 गांव चिह्नित किए थे, जहां तारों को बदलना जरूरी पाया गया। पहले चरण में एलएंडटी ने वर्तमान में जनपद के आठ विकास खंडों के 260 गांवों में बिजली के तारों को बदलने का काम शुरू कर दिया है। पिछले साल सौभाग्य योजना के तहत बजाज कंपनी के स्तर पर केबल खींचा गया था। एलएंडटी के सीनियर इंजीनियर निरंजन कुमार ने बताया कि केबल खींचते वक्त जर्जर खंभों को भी बदलने का काम किया जा रहा है। केबल खिंचने से बिजली की चोरी भी रुक जाएगी।

बांस-बल्ली के सहारे आपूर्ति :

दूबेपुर विकास खंड के लोधेपुर, सहाबागंज, बाबाजी का सगरा, अंसार नगर में बांस-बल्ली के सहारे बिजली आपूर्ति हो रही है। बंधुआ कलां थाने में भी बल्लियों के सहारे बिजली आपूर्ति की जा रही है।

ट्रांसफार्मर की बढ़ाई जाएगी क्षमता :

अत्यधिक लोड होने के चलते ट्रांसफार्मर फुंक जाते हैं। इससे उपभोक्ताओं को परेशानी के साथ ही विभाग को राजस्व नुकसान उठाना पड़ता है। अधीक्षण अभियंता धीरज सिन्हा ने बताया कि लोड बढ़ने के साथ ही ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

मेनलाइन पर गिरी पेड़ की डाल छह सौ घरों की बिजली गुल :

बेदूपारा जंगल के पास हजार वोल्ट की मेनलाइन पर पेड़ की डाल गिरने से तीन खंभों के बीच के तार टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। इस घटना से बुधवार को दिनभर दियरा रोड व नरहरपुर के 600 सौ से ज्यादा उपभोक्ता के घरों में बिजली गुल रही। सुबह आठ बजे बाधित हुई आपूर्ति को दूर करने में वक्त लगा। दोपहर बाद तक लाइन को दुरुस्त करने का काम जारी था। एसडीओ सौरभ उपाध्याय ने बताया कि फाल्ट ठीक करने के लिए कर्मचारियों को लगाया गया है। देर शाम तक आपूर्ति दुरुस्त होने का अनुमान है।

chat bot
आपका साथी