कहीं तौल के इंतजार में भीग रहे किसान, कहीं खरीद बंद

- पंद्रह हजार से अधिक किसान पंजीकृत 11400 किसानों ने बेंचा गेहूं

JagranMon, 14 Jun 2021 11:14 PM (IST)
कहीं तौल के इंतजार में भीग रहे किसान, कहीं खरीद बंद

सुलतानपुर : गेहूं खरीद का अंतिम दिन मंगलवार है। समय बीतने के साथ ही सरकारी कर्मचारी केंद्र पर ताला लटका देंगे, लेकिन जो किसान एक सप्ताह से अधिक दिनों से बारिश में भीगते हुए केंद्रों पर ट्रैक्टर ट्राली लिए खड़े हैं, तौल का इंतजार कर रहे हैं, उनकी परेशानी का समाधान अफसरान नहीं कर पा रहे हैं। कहीं केंद्रों पर किसान अपनी उपज को भीगने से बचाने की जुगत में लगे हुए हैं तो कहीं दस दिन पहले से खरीद बंद होने से खरीद नहीं हो पा रही है। 15,500 से अधिक किसानों ने गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराया है। सरकारी रिकार्ड के मुताबिक 11 हजार 400 के आसपास ही किसान अपना अनाज बेचने में सफल हुए।

अखंडनगर संसू के अनुसार, देवनगर क्रय केंद्र पर किसानों की परेशानी जब बढ़ गई तो विधायक राजेश गौतम तक शिकायत पहुंची। सोमवार को वह भी खरीद केंद्र पर पहुंच गए। मौके पर एमआई नवीन सिंह नदारद मिले। सूचना पट पर लिखे गए नंबर पर संपर्क करने पर बात ही नहीं हुई। जानकारी में पता चला कि फर्जी नंबर अंकित किया गया था। इस केंद्र पर चौदह दिन से किसान गेहूं लदी ट्राली लेकर खड़े हैं। राजपति यादव, हबई, रामपियारे मौर्य, दिनेश सिंह, रामलौट सहित दस से ज्यादा किसान एसडीएम महेंद्र कुमार से भी शिकायत किए। उन्होंने भी खरीद के लिए निर्देशित किया लेकिन बारिश के बीच किसानों की समस्या दूर नहीं हो पा रही है। कादीपुर संसू के अनुसार, यहां भी ट्रैक्टर ट्राली लिए किसान कई दिनों से खड़े हैं। अब उनकी तौल हो रही है। चांदा संसू के अनुसार, चार दिन से गेहूं खरीद बंद होने के कारण किसान अपना गेहूं नहीं बेच पाए हैं। सोमवार के दिन किसान रामलाल, संतोष पांडेय, अखिलेश सिंह गेहूं बिक्री के लिए खाद्यान्न गोदाम पर आए थे। पूछने पर बताया कि हम लोगों को विपणन निरीक्षक द्बारा टरकाया जाता है। विपणन सहायक करूणाशंकर मौजूद मिले। उन्होंने बताया कि खरीद ठप है। एमआई अशोक कुमार मीटिग में गए हैं, टारगेट पूरा है। मोतिगरपुर संसू के अनुसार, पारसपट्टी क्रय केंद्र पर बारिश के चलते किसानों को गोदाम तक पहुंचने में मशक्कत करनी पड़ रही है। जलभराव के बीच पिछले कई दिनों से बारी का इंतजार कर रहे किसान ट्रैक्टर ट्राली लेकर पहुंच रहे हैं। भदैंया संसू के अनुसार, 11,880 क्विंटल खरीद के सापेक्ष सात हजार क्विटल की उठान हो चुकी है, जगह की कमी से छल्ली लगाकर गेहूं पन्नी से ढकने का जुगाड़ किया गया है। कूरेभार संसू के अनुसार, पीसीएफ केंद्र कटका पर त्रिपाल से ढंककर अनाज को बचाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन तब भी किनारे के बोरे भीग रहे हैं। सेमरी संसू के अनुसार, साधन सहकारी समिति भीखूपुर पर चल रहे गेहूं क्रय केंद्र पर मूसलाधार बारिश की वजह से तौल बंद है। अब तक 120 किसानों से 4360.6 क्विंटल गेहूं खरीद की गई है। परिसर में ट्रालियां तौल का इंतजार कर रही हैं। डीआरएमओ बीसी गौतम कहते हैं कि कोई भी किसान अनाज बिना बेचे वापस नहीं किया जाएगा, जो केंद्र पर पहुंचेगा, उससे खरीद की जाएगी।

-

विभागीय दावा

खरीद शनिवार तक -46,158.41 एमटी

किसानों से क्रय-11,368 एमटी

भुगतान-91 करोड़ 16 लाख 23 हजार 266

बकाया- 21 करोड़ 85 लाख

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.