योग कला में पारंगत शिक्षक सिखाएंगे स्वस्थ रहने की बारीकियां

सुलतानपुर योग कला में दक्ष होकर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक छात्रों को शारीरिक व मानसिक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:50 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:50 PM (IST)
योग कला में पारंगत शिक्षक सिखाएंगे स्वस्थ रहने की बारीकियां
योग कला में पारंगत शिक्षक सिखाएंगे स्वस्थ रहने की बारीकियां

सुलतानपुर: योग कला में दक्ष होकर परिषदीय विद्यालयों के शिक्षक छात्रों को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए योग की बारीकियों से अवगत कराएंगे। इसके तहत शुक्रवार को विवेक नगर ग्राउंड पर योग करने वाले शिक्षकों के लिए जनपद स्तरीय योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। चयनित दो शिक्षकों को राज्य स्तरीय योग प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा।

निजी विद्यालयों की तर्ज पर परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद समेत अन्य विधाओं में पारंगत किया जा रहा है। प्रतियोगिता के इस दौर में बस्तों के बोझ और लगातार अध्यापन से छात्रों व शिक्षकों को मानसिक तनाव जैसी समस्या से जूझना पड़ता है। योग करने से शारीरिक व मानसिक तनाव दूर होते हैं, कि बात को अमल में लाकर शासन की तरफ से योग कर चैतन्य रहने वाले शिक्षकों की तलाश की जा रही है। ऐसे शिक्षकों के चयन के लिए पिछले दिनों शहर समेत सभी 15 ब्लॉक संसाधन केंद्रों पर योग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रथम आने वाली एक शिक्षिका व एक शिक्षक का चयन किया गया था। जिले भर से चयनित 30 शिक्षक-शिक्षिकाएं शुक्रवार को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी।

-पोस्टर प्रतियोगिता में भी हुनर दिखाएंगे शिक्षक

जिला व्यायाम शिक्षक राहुल तिवारी ने बताया कि शुक्रवार को ही शिक्षकों के लिए पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। इसमें भी ब्लॉक स्तरीय पेंटिग प्रतियोगिता में चयनित जूनियर व प्राथमिक विद्यालयों के एक-एक शिक्षक भाग लेंगे। प्रतियोगिता के दौरान 20 गुणा 30 पोस्टर में चित्रकारी करनी होगी। निर्णायक मंडल द्वारा विजेताओं के नाम की घोषणा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी