हैचरी फार्म पहुंचे डीएम-सीडीओ, कड़कनाथ के चूजे देख जताई खुशी

सुलतानपुर राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत मनरेगा योजना से बने हैचरी फार्म को देखने गुरुवार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 01:00 AM (IST)
हैचरी फार्म पहुंचे डीएम-सीडीओ, कड़कनाथ के चूजे देख जताई खुशी
हैचरी फार्म पहुंचे डीएम-सीडीओ, कड़कनाथ के चूजे देख जताई खुशी

सुलतानपुर : राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत मनरेगा योजना से बने हैचरी फार्म को देखने गुरुवार को डीएम व सीडीओ पहुंचे। कड़कनाथ के चूजे देखकर अधिकारी गदगद दिखे। इसकी शुरुआत सोमवार को लम्भुआ विधायक ने की थी।

साढ़े सात लाख रुपये से बने हैचरी फार्म में कड़कनाथ प्रजाति के चूजे व अंडे का उत्पादन किया जा रहा है। मिशन प्रबंधन मो. जासिफ ने डीएम रवीश गुप्ता व सीडीओ अतुल वत्स को कड़कनाथ चूजे और इससे होने वाले लाभ के बारे में योजना की विस्तृत जानकारी दी। सोमवार को 152 से अधिक अंडे हैचरी फार्म में पहुंचे जो मशीन में रखे गए हैं। फार्म में 43 चूजे तैयार हुए हैं जिनमे से 12 चूजों की सौ रुपये के हिसाब से बिक्री भी की जा चुकी है। पशु चिकित्सक ने सीडीओ को जानकारी दी कि चूजों को 21 दिनों पर आईसीडी टीकाकरण किया जाता है। हैचरी फार्म में इन्क्यूबेटर कक्ष में मशीन से 18- से 21 दिनों में अंडे से चूजे तैयार होंगे। सलोनी सहायता समूह से उर्मिला गुप्ता, किरन स्वयं सहायता समूह से इन्दू, गौतम बुद्ध स्वयं सहायता समूह से देवकी से डीएम-सीडीओ ने बात की। इस मौके पर उपायुक्त ने आरएसएम जितेन्द्र कुमार मिश्रा, मनरेगा एपीओ, एसडीओ आइ एसबी राजेश सिंह मौजूद रहे।

---

रामगढ़ पहुंचे सीडीओ बिना टीका लगवाने वालों का रोका राशन वितरण

दोपहर बाद मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स रामगढ़ में राशन वितरण की हकीकत देखने पहुंचे। यहां पर राशन वितरण के समय टीम द्वारा कोविड टीकाकरण कराया जाता मिला। कुल 85 लोगों को आज टीका लगाया गया। राशन कार्ड धारक त्रिवेणी यादव बार बार कहने के बाद भी टीकाकरण कराने नहीं आए, जिसके चलते सीडीओ ने उनको राशन वितरण पर रोक लगा दी है।

chat bot
आपका साथी