रिमझिम बारिश में आदिगंगा गोमती में लगाई आस्था की डुबकी

साप्ताहिक बंदी के दिन बड़ी तादाद में धोपाप पहुंचे श्रद्धालु किया स्नान व पूजन-अर्चना।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:38 PM (IST)
रिमझिम बारिश में आदिगंगा गोमती में लगाई आस्था की डुबकी
रिमझिम बारिश में आदिगंगा गोमती में लगाई आस्था की डुबकी

सुलतानपुर : गंगा दशहरा पर्व पर आदिगंगा गोमती में रिमझिम बारिश में बड़ी तादाद में श्रद्धालु रामायण कालीन तीर्थ स्थल धोपाप पहुंचे। रविवार को लोगों ने आदिगंगा गोमती में पुण्य की डुबकी लगाई। मान्यता है कि गंगा दशहरा के दिन गोमती में धोपाप घाट पर स्नान करने से पुण्य लाभ मिलता है। साप्ताहिक बंदी के बावजूद श्रद्धालु यहां पहुंचे और परंपरा का निर्वाह किया। स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात रहा।

त्रेता युग में लंका के राजा रावण का वध करने के बाद भगवान श्रीराम ने धोपाप में स्नान किया था। मान्यता के अनुसार उन्हें आदिगंगा गोमती में स्नान से ब्रह्म हत्या के पाप से मुक्ति मिली थी। तभी से यहां स्नान का खास महत्व है। बीते वर्ष की तरह इस बार प्रशासन ने कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराते हुए स्नान, पूजन की अनुमति दी थी। लिहाजा, रविवार भोर से ही श्रद्धालुओं की भीड़ गोमती नदी में स्नान के लिए पहुंचने लगी।

प्रशासन ने गोमती नदी में ही बांस व रस्सी से घेरा बनाकर स्नानार्थियों की सुरक्षा के इंतजाम किए थे। पूर्व में हुए हादसों से सबक लेते हुए तीन नावों पर स्थानीय मछुआरे भी तैनात रहे, जो कि स्नान कर रहे लोगों पर नजर रख रहे थे। अपरान्ह तीन बजे तक लोगों का घाट पर पहुंचना जारी रहा।

श्रद्धालुओं ने स्नान के बाद टीले पर मौजूद चार सदी पुराने श्रीराम जानकी मंदिर में भी पूजा-अर्चना की। अन्न का दान भी किया। पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए एसडीएम राम अवतार, तहसीलदार हरिश्चंद्र, एसओ सुनील कुमार पांडेय मौजूद रहे।

प्रोटोकॉल दरकिनार, घाट व मंदिर में रहा जमघट :

सरकार, पुलिस और प्रशासन की अपील के बावजूद गंगा दशहरा पर्व पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कहीं होता नहीं दिखा। घाट से लेकर मंदिर व दुकानों तक कहीं भी लोग मास्क तक नहीं लगाए दिखे। दो गज दूरी का भी अनुपालन नहीं किया गया। घाट और मंदिर दोनों जगह भीड़ मौजूद रही। रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यों ने थर्मल मीटर से लोगों के बुखार की माप की। मास्क बांटे और हाथों को सैनिटाइज किया।

chat bot
आपका साथी