कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा, निगरानी समितियां सक्रिय

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। अब तक टीकाकरण के कई चरणों को पूरा किया जा चुका है।

JagranWed, 01 Dec 2021 12:27 AM (IST)
कोरोना के नए वैरिएंट का खतरा, निगरानी समितियां सक्रिय

सुलतानपुर : कोरोना संक्रमण के नए वरिएंट (ओमिक्रोन) खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी हो गया है। निगरानी समितियों को सक्रिय कर बाहर से आने वाले लोगों की जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। वहीं संक्रमण से बचाने में कारगर साबित हो रहे कोविड टीके से परहेज ने एक बड़ी आबादी पर संकट खड़ा कर दिया है। जिले में अभी भी करीब सात लाख लोग ऐसे हैं, जिन्हें कोविड टीका के दोनों सुरक्षा चक्रों को पूरा नहीं किया जा सका है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से 18 साल से ऊपर के लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। अब तक टीकाकरण के कई चरणों को पूरा किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 18 से 45 साल के व्यक्तियों को टीका लगाने के लिए 12,17,804 लोगों को लक्ष्य रखा गया था। इसमें से 75 फीसद को पहली व 60 फीसद लाभार्थियों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। 45 साल से ऊपर के 5,83,429 व्यक्तियों को चिन्हित किया गया था, जिसमें 85 फीसद लोगों को पहली डोज दी गई। इसमें से 70 फीसद लोग कोविड की दोनों डोज से प्रतिरक्षित किए जा चुके हैं। कोरोना के नए वैरिएंट के आने की संभावना से बचाने के लिए ही लोगों को युद्ध स्तर पर टीका लगाया जा रहा है। अब संक्रमण ने एक बार फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। ऐसे में टीका न लगवाने वाले लापरवाह लोगों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सीएमओ डा. डीके त्रिपाठी ने बताया कि अभियान चलाकर कोविड का टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए लिए स्वास्थ्य टीमों में बढ़ोतरी कर दी गई है।

बाहर से आने वाले पर रखी जा रही नजर : कोरोना के नए वैरिएंट से बचाने के लिए शहर की 56 व ग्रामीणांचल में बनाई गई 989 समितियों को सक्रिय कर दिया गया है। आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सफाईकर्मियों द्वारा बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही महिला अस्पताल में 40 बेड तैयार किए गए हैं। चार सीएचसी पर भी 40-40 बेड को तैयार कर स्वास्थ्य कर्मियों को सक्रिय कर दिया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.