विद्यालय की ताजी सब्जियां खा सेहतमंद हो रहे बच्चे

बेला चमेली गुलाब व गेंदा के साथ पौष्टिकता की भरपूर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 11:46 PM (IST)
विद्यालय की ताजी सब्जियां खा सेहतमंद हो रहे बच्चे
विद्यालय की ताजी सब्जियां खा सेहतमंद हो रहे बच्चे

सुलतानपुर: बेला, चमेली, गुलाब व गेंदा के साथ पौष्टिकता की भरपूर मात्रा वाली हरी सब्जियां उगाकर यहां बच्चों को सेहतमंद बनाया जा रहा है। जूनियर हाईस्कूल कटघर पूरे चौहान स्थित प्राथमिक विद्यालय में शिक्षकों और छात्रों के प्रयास से इस बागवानी को संजोया गया है।

जिले के आखिरी छोर पर बसे ब्लॉक के इस विद्यालय में जो भी आता है बिना तारीफ किए नहीं लौटता। प्रधानाध्यापिका आशा वर्मा , सहायक अध्यापक सुमन कुमार, सहायक अध्यापक सुवाशचंद्र यादव, सहायक अध्यापिका रीता वर्मा की अगुआई में छात्रों की मदद से किचन गार्डेन तैयार किया गया है। विद्यालय में उगाई जा रही सब्जियां एवं फल ही विद्यालय के बच्चों को पौष्टिक आहार के रूप में दिया जा रहा है। वहीं इससे होने वाली आय से स्कूल की सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही है।

-

परिसर में लौंग व बादाम के भी लगे हैं पेड़ :

गार्डेन में आलू, पालक, टमाटर, बैगन, मेथी, मिर्च, गोभी, प्याज, लहसुन आदि फसल तैयार है। साथ ही लौंग व बादाम के पौधे विद्यालय की शोभा बढ़ा रहे हैं। व्यवस्थित तरीके से अलग अलग कक्षाओं की छोटी-छोटी क्यारियां बनाई गई है। इसके साथ बच्चों को कृषि विज्ञान के रूप में परिषद के पाठ्यक्रम की भी जानकारी दी जाती है ।

-

कायाकल्प योजना से लकदक हुआ विद्यालय :

कायाकल्प योजना से शौचालय व पानी की व्यवस्था हुई गई है। साथ ही साथ रंगाई-पोताई करवा विद्यालय को लकदक किया गया है। कक्षावार छात्रों को इसका ख्याल रखने की जिम्मेदारी भी दी जाती है।

-

यह बेहतरीन प्रयास है। बच्चों को कृषि की जानकारी के साथ-साथ ताजी व शुद्ध रसायन रहित सब्जियों के इस्तेमाल से बच्चे स्वस्थ रहेंगे। यह अन्य विद्यालयों के लिए नजीर है।

गुलाबचंद, खंडशिक्षाधिकारी करौंदीकला

chat bot
आपका साथी