चौराहों पर लगेंगे सीसी कैमरे, हर हरकत पर रहेगी नजर

अपराध व अपराधियों पर नजर रखने के लिए शहर की प्रमुख सड़कों पर निगरानी बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 12:07 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 12:07 AM (IST)
चौराहों पर लगेंगे सीसी कैमरे, हर हरकत पर रहेगी नजर
चौराहों पर लगेंगे सीसी कैमरे, हर हरकत पर रहेगी नजर

हरीराम गुप्ता, सुलतानपुर :

अपराध व अपराधियों पर नजर रखने के लिए शहर की प्रमुख सड़कों व चौराहों को एचडी क्वालिटी कैमरे से लैस किया जाएगा। सर्वेक्षण कर चौराहों का भी चयन कर लिया गया है। करीब 70 लाख रुपये की लागत से लगाए जाने वाले क्लोज सर्किट (सीसी) कैमरों के लिए जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पुलिस व नगर पालिका परिषद के संयुक्त प्रयास से कैमरों के लगने से यातायात को नियंत्रण करने में भी मदद मिलेगी।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए नगर पालिका को शहर की सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सीसी कैमरे लगाने की बात कही थी। आपराधिक वारदातों को देखते हुए पुलिस स्तर पर भी नगर पालिका से सहयोग की अपील की गई थी।

---

इन चौराहों का किया गया चयन :

सीसी कैमरे स्थापित करने के लिए नगर पालिका ने एक कंपनी के माध्यम से हाल ही में सर्वेक्षण कराया था। इसके बाद दीवानी चौहारा, जलकल विभाग तिराहा, बस अड्डा, डीएम आवास, डाकखाना चौराहा, शाहगंज चौराहा, बाधमंडी चौराहा, राहुल चौराहा, दरियापुर तिराहा, पंचरास्ता, कुड़वार नाका तिराहा, जिला अस्पताल गेट, चौक बाजार में सीसी कैमरा लगाया जाना तय किया गया।

----

लगेंगे सौ कैमरे, बनाया जाएगा कंट्रोल रूम :

चयनित चौराहों व प्रमुख मार्गो पर कुल 100 सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इसका स्टीमेट भी तैयार कर लिया गया है। जीआइसी के गेट के सामने या फिर एसपी आफिस में कंट्रोल रूम बनाए जाने की बात चल रही है। प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा इसका संचालन कर हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। किसी भी घटना की जांच आदि के लिए फुटेज को सुरक्षित रखा जाएगा।

----

20 फीट ऊंचाई से होगी निगरानी :

नगर पालिका की ओर से सड़क किनारे अलग से खंभे लगाए जाएंगे। सीसी कैमरों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए इन खंभों पर बीस फीट की ऊंचाई पर इन्हें लगाया जाएगा। बिजली के खंभों पर कैमरों को नहीं लगाया जाएगा, क्योंकि लाइनमैनों द्वारा फाल्ट वगैरह ठीक करने के लिए चढ़ने-उतरने के दौरान कैमरे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

----

सुरक्षा व्यवस्था को सु²ढ़ करने के उद्देश्य से सीसी कैमरे लगाए जाने हैं। इच्छुक कंपनियों को आमंत्रित करने के लिए आनलाइन टेंडर कराया जाएगा। इस कार्य के लिए पुलिस विभाग से मदद ली जाएगी।

- बबिता जायसवाल, नगर पालिका अध्यक्ष

chat bot
आपका साथी