जेसीबी से की गई बभनगंवा नहर की सफाई, सिल्ट व झाड़ियां मौजूद

सुलतानपुर विकास खंड के बभनगंवा नहर की सफाई जेसीबी से करवाकर खानापूर्ति की गई है। तलह

JagranFri, 03 Dec 2021 12:50 AM (IST)
जेसीबी से की गई बभनगंवा नहर की सफाई, सिल्ट व झाड़ियां मौजूद

सुलतानपुर: विकास खंड के बभनगंवा नहर की सफाई जेसीबी से करवाकर खानापूर्ति की गई है। तलहटी में मौजूद सिल्ट और पटरियों पर मौजूद झाड़ियां इस बात की गवाही दे रही हैं कि केवल धन की बंदरबांट की गई है।

ऐसे में टेल तक पानी कैसे पहुंचेगा यह एक बड़ा सवाल है। किसानों ने मामले की शिकायत स्थानीय विधायक व मुख्यमंत्री आनलाइन पोर्टल पर की है। हालात यह हैं कि पटरियों पर मिट्टी का ढेर लगाकर उसको समतल व दुरुस्त तक नहीं किया गया। यही नहीं नहर में मौजूद पुलों के नीचे सफाई तक नहीं की गई है। ऐसे में पानी के दबाव से नहर कटान भी होगी। किसानों द्वारा गेहूं की फसल बोआई के पहले नहर में पानी को लेकर मुख्यमंत्री तक से गुहार की गई थी, लेकिन अधिकारियों की हठधर्मिता ने नहर को सूखा ही रखा गया। अब गेहूं की फसल से पहले हुई नहर की सिल्ट सफाई में लापरवाही होने से फिर पानी आने की संभावना कम ही दिख रही है। सिचाई खंड 49 से निकली बभनगंवा नहर की लंबाई नौ किलोमीटर है। इसी से निकली भदैंया माइनर की लंबाई चार किलोमीटर है, जिसकी अभी तक सफाई तक नहीं शुरू हो पाई है ।

--

पुलों के नीचे जमा है सिल्ट

रामगंज रजबहा से निकली भदैंया माइनर और बभनगंवा नहर की सफाई जेसीबी से की गई है। इन नहरों पर मुरारपुर, लोदीपुर, गोपेलपुर ,अभियाखुर्द, दोमुहां, बरुई बभनगंवा, अभियाकला, पन्नाटिकरी में सड़कों के नीचे पुल बने हैं। जेसीबी से सफाई के बाद पुलों के नीचे सफाई नहीं होती और सिल्ट जमा रह जाती है। इसके चलते पानी नहर में आगे नहीं जा पाता है और टेल तक पानी नही पहुंचने से फसलें सूख जाती हैं।

--

मजदूरों से नहीं कराई गई सफाई

मानक के मुताबिक जेसीबी मशीन से नहर सफाई के बाद तलहटी तथा पुलों के नीचे मजदूरों से सफाई कराई जाती है। पटरी पर मिट्टी समतल की जाती है, जिससे टेल तक पानी पहुंच सके। लेकिन नहर सफाई खत्म होने के बाद भी अब पानी आने को है और सिल्ट व पुलों की सफाई नहीं हो सकी है।

--

नहर में मानक के अनुसार सफाई कराई जा रही है। पुलों के नीचे की सिल्ट सफाई भी कराई जाएगी। अभी सफाई का काम खत्म नहीं हुआ है। सब कुछ अच्छे से किया जाएगा।

नितीश चित्रांश, अवर अभियंता नहर विभाग खंड 49

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.