बेसिक स्कूलों को महाविद्यालय लें गोद : कुलपति

???? ?? ???? ??? 18 ??????.6 7 ? 8 ??? ------------- -?????? ?? ???????? ??? ??? ??????? ???????? ?? ????? ?????????? ????????? ??.???????? ?????? ??? ????????????? ?? ?????? ??.???? ??????? ?? ???????? ?? ??? ?? ??? ??????????? ??-?? ????? ????? ?? ??? ???

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:12 AM (IST)
बेसिक स्कूलों को महाविद्यालय लें गोद : कुलपति
बेसिक स्कूलों को महाविद्यालय लें गोद : कुलपति

सुलतानपुर : डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ.मनोज दीक्षित ने शुक्रवार को कहा कि सभी महाविद्यालय एक-एक बेसिक स्कूल को गोद लें। इससे संसाधन और शिक्षा दोनों में गुणात्मक सुधार होगा। जब प्राथमिक स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में सुधार किया जाएगा तो उच्च स्तर की शिक्षा के लिए प्रतिभाएं निखरकर सामने आएंगी। यह दायित्व समाज के सभी अग्रणी लोगों को संभालना होगा। जो वह संपन्न हैं, पढ़े-लिखे हैं उन्हें इसकी अगुआई करनी चाहिए। वह एमजीएस के क्षत्रिय भवन में बेसिक स्कूलों में गुणात्मक सुधार लाने के विषय पर बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्राचार्यों, कालेज प्रबंधकों, शिक्षकों सभी का आह्वान किया कि वह राज्यपाल के चलाए गए इस अभियान को सार्थक नतीजे में बदलें।

काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष रामचंद्र मिश्र के संयोजन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि साक्षरता व शिक्षा के अंतर को समझना पड़ेगा। सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा देना होगा। कुलपति दीक्षित ने कहा कि शिक्षक विद्यालयों में समय का सदुपयोग करें। हम सभी को हाथ झाड़ने की व्यवस्था का परित्याग करना होगा। उन्होंने कहा कि राज्य की साक्षरता 78 फीसद भले ही हो, लेकिन इसमें 70 साक्षर सिर्फ दिखाने व गिनाने के लिए है। अमेरिका की शिक्षा व्यवस्था का जिक्र करते हुए कहा कि वहां कोर्ट में भी शिक्षक का सम्मान होता है, लेकिन भारतीय समाज में समाज में आचार्य अपमानित होता है। इस व्यवस्था को बदलना होगा। डॉ.दीक्षित अयोध्या के एक गुरुकुल का उदाहरण देकर वहां की शिक्षा व्यवस्था की प्रशंसा की। महिलाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान देने पर उन्होंने जोर दिया। कहा कि सबसे ज्यादा टीवी के रोगी अपने देश में हैं। एक-एक बच्चे अथवा समूह को भी गोद लेने की सीख उन्होंने शिक्षकों को दी। इस दौरान भाजपा नेता रामचंद्र मिश्र ने कहा कि 200 से ज्यादा लोग विद्यालय को गोद लेने के लिए संकल्प पत्र भर चुके हैं। जिले में इस अभियान को गति दी जाएगी। राणा प्रताप के प्राचार्य डॉ.एमपी सिंह विसेन, प्रबंधक आरबी सिंह एडवोकेट, डॉ.निशा सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी