यूपी व बालिका दिवस समारोह में पुरस्कृत किए गए लाभार्थी

भाजपा विधायक सूर्यभान सिंह देवमणि द्विवेदी राजेश गौतम सीताराम वर्मा व राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन सिंह ने कहाकि जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार यूपी दिवस का आयोजन कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:42 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 11:42 PM (IST)
यूपी व बालिका दिवस समारोह में पुरस्कृत किए गए लाभार्थी
यूपी व बालिका दिवस समारोह में पुरस्कृत किए गए लाभार्थी

सुलतानपुर : पंडित राम नरेश त्रिपाठी सभागार में रविवार को यूपी व बालिका दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया।

इस दौरान कई विभागों की प्रदर्शनी के साथ ही डीएम रवीश गुप्ता व विधायक सूर्यभान सिंह द्वारा गुब्बारे छोड़कर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान पर अमल करने की अपील की गई। शासन के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।

भाजपा विधायक सूर्यभान सिंह, देवमणि द्विवेदी, राजेश गौतम, सीताराम वर्मा व राज्य महिला आयोग की सदस्य सुमन सिंह ने कहाकि जरूरतमंदों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार यूपी दिवस का आयोजन कर रही है। कल्याणकारी योजनाओं से लोगों को रूबरू करा रही है। जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को जन-जन तक पहुंचाने की जरूरत है।डीडीओ डॉ डीआर विश्वकर्मा के संचालन में पूर्वांचल लोकगीत कला केंद्र के कलाकरों व छात्रों द्वारा पेश किए गए गीतों व नाटक की डीएम ने खूब सराहना की। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में भाग लेने वाली केश कुमारी बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में तीन हजार रुपये दिया गया। राणा प्रताप पीजी कॉलेज की छात्राओं को दो हजार का द्वितीय व रामराजी बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं को एक हजार रुपये का तृतीय पुरस्कार दिया गया। इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉप करने वाली छात्रा की मां को 20 व जिले की टॉपटेन छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये देकर सम्मानित किया गया। कक्षा दस की टॉपटेन छात्राओं को भी पांच-पांच हजार रुपये की धनराशि दी गई।

दो किसानों को ट्रैक्टर की चाबी व पांच किसानों को वर्मी कम्पोस्ट का प्रमाण-पत्र दिया गया। चिकित्सा सुविधा योजनांतर्गत भी पांच लाभार्थियों को तीन-तीन हजार रूपये का सौंपा गया। पांच लाभार्थियों को विश्वकर्मा श्रम सम्मान व 10 लाभार्थियों को ओडीओपी योजनांतर्गत टूलकिट दिया गया। दो लाभार्थियों को गोकुल योजना व एक लाभार्थी को नन्दबाबा पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर काफी संख्या में विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी