झमाझम बरसे बदरा, कई मुहल्लों के घरों में घुसा पानी

छूमंतर हुई गर्मी और उमस। जलभराव ने खोली नगर पालिका परिषद के दावों की पोल।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:06 PM (IST)
झमाझम बरसे बदरा, कई मुहल्लों के घरों में घुसा पानी
झमाझम बरसे बदरा, कई मुहल्लों के घरों में घुसा पानी

सुलतानपुर : लगातार दो दिन से हो रही झमाझम बरसात ने उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई। वहीं, मानसूनी बारिश ने शहरी क्षेत्र में जलभराव की समस्या भी बढ़ा दी। शनिवार को दोपहर व रविवार आधी रात से लगातार हो रही बारिश ने नगर पालिका परिषद के तमाम दावों की पोल भी खोल दी। जगह-जगह चोक नालियों से शहर की सड़कों और गली-मुहल्लों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई। वहीं,घरों में पानी घुसने से लोगों को परेशानी उठानी पड़ी।

जलभराव और कीचड़ के चलते प्रमुख गलियां और सड़कें चलने लायक नहीं रह गईं। सड़कों पर इतना कीचड़ हो गया कि लोगों को घर से बाहर निकलने में काफी परेशानी हुई। दरियापुर, रेलवे कालोनी, खैराबाद, पल्टू का पुरवा, घरहा, घासीगंज, विनोबापुरी, ओमनगर व निराला नगर आदि में जलभराव के कारण गंदा पानी लोगों के घरों में घुस गया। इन हालात में संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा मंडरा रहा है।

दो साल से नहीं हुई नालों की सफाई :

नगर के प्रमुख नाले हथियानाला, बढ़ैयावीरनाला, गंदानाला समेत अन्य नाले कूड़ा-कचरा और मिट्टी-बालू से पटे हैं। नालों के जाम होने से बरसात के पानी का बहाव ठहर गया है। वहीं, बरसात के पूर्व पालिका प्रशासन ने नगर के नालों की सफाई का दावा किया था, जिसकी कलई खुल गई। गौरतलब है कि बीते साल कोरोना संक्रमण के चलते नालों की सफाई नहीं हो सकी थी। हालात ऐसे हैं कि हल्की सी बारिश होने पर जलभराव की स्थिति बन जाती है।

17.4 मिली मीटर हुई बरसात :

बीते चौबीस घंटों के दौरान जिले में करीब 17.4 मिली मीटर वर्षा रिकार्ड की गई है। वहीं, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। अवध क्षेत्र में कहीं हल्की तो कहीं तेज हवाओं के साथ भारी बरसात की संभावना है। आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मृदा विभाग के अध्यक्ष डा. आरआर सिंह ने बताया कि धान की खेती के लिए यह बरसात वरदान साबित होगी।

बरसात से चार मकान ढहे :

बरसात के बीच काशीपुर गांव में शनिवार की रात चार कच्चे मकान ढह गए। जिससे हजारों रुपये का गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया। परिवार को अन्यत्र शरण लेना पड़ रहा है।

काशीपुर गांव में बीती रात गंगा प्रसाद मिश्र का परिवार सो रहा था। आधी रात के करीब बरसात के बीच उनका कच्चा मकान भरभराकर गिर गया। परिवारजन किसी तरह जान बचाकर भागे। इस घटना में राशन, साइकिल व अन्य हजारों का कीमती सामान नष्ट हो गया। इसी प्रकार प्रतिमा सिंह, रेनू, सुरेश, शनिचरा का मकान का कुछ हिस्सा बरसात के चलते गिर गया। जिससे उनका भी काफी नुकसान हुआ। सूचना पर पहुंचे राजस्व कर्मियों ने नुकसान का जायजा लिया। प्रधान प्रतिनिधि अनवर अली ने पीड़ितों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी