लगाएं मेहंदी व भीम बांस, पैदा करें काला चावल : मेनका

पंचायत प्रतिनिधियों को मिलकर काम करने की दी सलाह।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:10 PM (IST)
लगाएं मेहंदी व भीम बांस, पैदा करें काला चावल : मेनका
लगाएं मेहंदी व भीम बांस, पैदा करें काला चावल : मेनका

सुलतानपुर : सांसद मेनका गांधी ने दौरे के अंतिम दिन मंगलवार को कहा कि लोगों को आर्थिक मजबूती चाहिए। वे आत्मनिर्भर बन सकें, इसलिए बेहतर रोजगार के विकल्प उनके सामने होने चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि स्वरोजगार अपनाया जाए। उन्होंने किसानों को मेहंदी व बांस लगाने की सलाह दी।

सांसद ने कहा कि पूरे देश में एक-दो स्थानों को छोड़कर बड़े स्तर पर इसका उत्पादन नहीं हो रहा है। यदि जिले के लोग मेहंदी को लगाते हैं तो नौ माह के बाद उनके घर में धनागम शुरू हो जाएगा। पूरी दुनिया में इसकी मांग है। उन्होंने भीम बांस के बारे में लोगों को बताया, कहा कि इसका उपयोग जलाने से लेकर अगरबत्ती निर्माण सहित कई क्षेत्रों में होता है, यह भी दो साल में आय का माध्यम बनेगा। सांसद ने किसानों को काले चावल के उत्पादन पर जोर दिया। कहा कि इसकी पैदावार भी अच्छी है और कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से बीज भी सुलभ हो जाएगा। हर जगह काले चावल की मांग है। जानवरों के गोबर से लकड़ी बनाने के भी सुझाव दिया।

पांच विकास खंड दूबेपुर, कुड़वार, कूरेभार, बल्दीराय, धनपतगंज के पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों में समृद्धि लाने के लिए सब मिलकर काम करें। राजस्व कर्मियों की मदद से अपने गांव को निर्विवाद बनाएं। दस से कम विवाद होंगे उन्हें पुरस्कार दिलाएंगी। उन्होंने चार माह का वक्त प्रधानों को दिया। कहा कि गांव के लोगों के साथ बैठकर लेखपाल व पुलिस की मौजूदगी में विवादों के निपटाने के लिए जिलाधिकारी से व्यवस्था देने की बात वह करेंगी। आम, जामुन, महुआ आदि फलदार व छायादार पौधों के रोपण के लिए उन्होंने प्रेरित किया। तालाब की जलकुंभी से जैविक खाद बनाने की बात भी सांसद ने कही।

धनपतगंज क्षेत्र में बंद रोडवेज बसों व वरुणा एक्सप्रेस के संचालन का आश्वासन उन्होंने दिया। इस दौरान मेडिकल कालेज, सतहरी झील निर्माण, बिजली उपघर आदि के बारे में चर्चा की। इस मौके पर काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष संतबख्स सिंह चुन्नू, जिपं अध्यक्ष ऊषा सिंह, सांसद प्रतिनिधि रंजीत कुमार, सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेश सह संयोजक रामचंद्र मिश्र, शशिकांत पांडेय, विजय रघुवंशी, बबिता तिवारी, कृपाशंकर मिश्र, ब्लाक प्रमुखगण मनफूल सिंह, शिवकुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी