सिल्ट के साथ नहर की पटरी भी खोद ले गया ठेकेदार

क्षेत्र की चार माइनर में सिल्ट की नीलामी के साथ नहर पटरी की मिट्टी भी बेची गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:11 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:11 PM (IST)
सिल्ट के साथ नहर की पटरी भी खोद ले गया ठेकेदार
सिल्ट के साथ नहर की पटरी भी खोद ले गया ठेकेदार

सुलतानपुर : सिचाई महकमे में मनमानी इस कदर हावी है कि वार्षिक सफाई के नाम पर माइनर से निकाली गई सिल्ट की नीलामी जिन लोगों को की गई थी, वे लोग मिट्टी उठाने के नाम पर पटरी की खोद कर उठा ले गए। यह एक माइनर के साथ नहीं क्षेत्र में निकली शारदा सहायक खंड-16 की चार माइनरों पर यह खेल किया गया। विडंबना है कि विभाग के अधिकारी सहित क्षेत्रीय पुलिस भी इस पर मौन धारण किए है।

बल्दीराय क्षेत्र से गुजरी शारदा सहायक की बड़ी नहर से निकली माइनर रामनगर, नंदौली, महुली और डेहरियांवा और समरथपुर की सफाई रवी फसल की कटाई के बाद की गई थी। बीते दिनों इस सिल्ट की 12 लाख चार हजार में अलग-अलग ठेकेदारों को विभाग की ओर से नीलामी की गई। सिल्ट की उठान के दौरान विभाग के अवर अभियंता और मेट की मिलीभगत से मनबढ़ लोग नहर की पटरी काटकर ट्रैक्टर ट्राली से उठा ले गए। विभाग संबंधित ठेकेदारों का अनुबंध जब्त करने की तैयारी में लगा है।

अधिशासी अभियंता पंकज गौतम ने बताया कि सिल्ट की नीलामी जिन ठेकेदारों को की गई है, उनकी धरोहर धनराशि विभाग में अग्रिम जमा है। मशीन से मिट्टी की उठान होने से पटरियां आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुई हैं। उन्हें दुरुस्त करने का निर्देश संबंधित ठेकेदार को दिया गया है। ऐसा न किए जाने पर धनराशि जब्त कर ली जाएगी।

फसल होगी जलमग्न, आबादी तक पहुंच जाएगा पानी :

पटरी के क्षतिग्रस्त होने पर क्षेत्र की सैकड़ों बीघा भूमि और फसल के जलमग्न होने की आशंका बनी है। वहीं आबादी में भी नहर का पानी जाएगा। सिल्ट के साथ पटरी की अवैध खदान उस समय संज्ञान में आई जब सांसद मेनका गांधी के प्रतिनिधि रणजीत कुमार उधर से गुजर रहे थे। उन्होंने पटरी के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी उच्चाधिकारियों से जानना चाहा तो ऐसी घटना संज्ञान में न होने की बात संबंधित थानाध्यक्ष सहित अधिकारियों ने स्वीकारी। सांसद प्रतिनिधि ने बताया कि इसमे एक माइनर की बड़ी नहर से दूरी शून्य किमी है। लगभग तीन सौ मीटर पटरी सभी जगह खोदी गई है। मामले से जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी को अवगत करा पटरी दुरुस्त कराने की बात कही गई है।

chat bot
आपका साथी