45 साल से ऊपर के व्यक्तियों को आज से लगेगा टीका

16 जनवरी से शुरू किए टीकाकरण के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। इसके साथ ही 45 साल से ऊपर के बीमार व्यक्तियों के अलावा 60 साल से अधिक के लोगों को भी टीके की पहली व दूसरी डोज दी जा चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 12:25 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 12:25 AM (IST)
45 साल से ऊपर के व्यक्तियों को आज से लगेगा टीका
45 साल से ऊपर के व्यक्तियों को आज से लगेगा टीका

सुलतानपुर : 45 वर्ष के ऊपर के बिना किसी बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों का गुरुवार से टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन का कार्य जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अन्य स्थापित सेंटर पर किया जाएगा। एक माह के भीतर एक लाख 44 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को निर्देश दिया है। प्रचार-प्रसार के साथ ही जरूरतमंदों से भी रजिस्ट्रेशन कराकर टीके से लाभांवित होने की अपील की गई है।

16 जनवरी से शुरू किए टीकाकरण के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर, स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। इसके साथ ही 45 साल से ऊपर के बीमार व्यक्तियों के अलावा 60 साल से अधिक के लोगों को भी टीके की पहली व दूसरी डोज दी जा चुकी है। बचे हुए लोगों का अभी भी टीकाकरण किया जा रहा है। इसी के साथ ही अब 45 साल से ऊपर के स्वस्थ व्यक्तियों को टीका लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एएन राय ने बताया कि शासन की तरफ से दिनों के हिसाब से टीका लगाने का चार्ट मुहैया कराया गया है। सोमवार, मंगलवार व बुधवार को प्रतिदिन नौ-नौ हजार व गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार को भी प्रतिदिन तीन-तीन हजार लोगों को टीके की पहली डोज दी जानी है। इस तरह प्रति सप्ताह कुल 36 हजार जरूरतमंदों को टीका लगाया जाएगा है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य बढ़ने के साथ ही वैक्सीनेटर टीम की भी संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है।

दो डोज के बीच चार से आठ सप्ताह का फासला : वैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लिए जाने के नियम में भी बदलाव कर दिया गया है। कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज चार से आठ सप्ताह के बीच बीच भी ली जा सकती है। कोवैक्सीन को चार से छह सप्ताह के बीच लगवाया जा सकता है। इतने समय में ही बूस्टर के रूप में दी जाने वाली वैक्सीन की दूसरी डोज तेजी से काम करती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ लंबे समय तक वायरस से लड़ने में कारगर साबित होती है।

chat bot
आपका साथी