घर बैठे बनेगा आधार, मिलेगा जीवित प्रमाण पत्र

कतार में खड़े होकर आधार कार्ड बनाने की परेशानी से मिलेगी निजात।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 11:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 11:30 PM (IST)
घर बैठे बनेगा आधार, मिलेगा जीवित प्रमाण पत्र
घर बैठे बनेगा आधार, मिलेगा जीवित प्रमाण पत्र

सुलतानपुर : आधार कार्ड बनवाने के लिए अब न संबंधित एजेंसी या बैंक के सामने लाइन लगानी पड़ेगी न ही धक्का-मुक्की के बीच जद्दोजहद करनी होगी। फोन घुमाते ही डाकिया घर पहुंचकर यह काम कर देगा। दरअसल, यहां और पड़ोसी जिले के अमेठी के पांच सौ डाकघरों में यह सेवा शुरू की जा रही है।

शुक्रवार को आधार, मोबाइल, अपडेट महालागिग दिवस का आयोजन किया गया। इससे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने या बदलने के लिए सभी डाकघर, उपडाकघर और शाखा डाकघर अधिकृत हो गए हैं। साथ ही इस सेवा के शुरू होने से अब वरिष्ठ नागरिकों और पेंशन धारकों को घर बैठे जीवित होने का प्रमाण पत्र भी जारी कर दिया जाएगा। सहायक डाक अधीक्षक राजेश वर्मा ने बताया कि इसके लिए डाकघर ने टोलफ्री हेल्प नंबर 159299 जारी किया है। यह सेवाएं सुलतानपुर व अमेठी में एक साथ शुरू की गई हैं।

पहले चरण में बच्चों के बनेंगे आधार कार्ड :

आधुनिक मोबाइल फोन से लैस डाकिया ग्राहक का फोन आने पर उसके घर पहुंचेगा और आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी कर देगा। पहले चरण में पांच वर्ष से अधिक आयु के बच्चों का आधार बनाने का प्रयोग शुरू किया जा रहा है। इसी के साथ सभी के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने और उनमें कोई बदलाव होने पर इसे दुरुस्त करने के काम भी किए जाएंगे। ऐसा होने पर आन लाइन कर अदायगी ट्रांजेक्शन सुविधा, ड्राइविग लाइसेंस और पैनकार्ड आधार से लिक किया जाएगा। साथ ही सरकारी योजनाओं की डीवीटी जैसे गैस सब्सिडी, पेंशन व अन्य योजनाओं का लाभ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ने से लोगों को मिल सकेगा।

वरिष्ठ नागरिकों को नहीं करनी होगी भागदौड़ :

पेंशनधारक वरिष्ठ नागरिकों को नवंबर-दिसंबर में खुद के जीवित होने का प्रमाण पत्र बैंक अथवा कोषागार में देना होता है। इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने इस भागदौड़ को भी खत्म कर दिया है। अब क्षेत्र का संबंधित डाकिया ऐसे वरिष्ठ नागरिक के घर पहुंचकर उसकी बायोमीट्रिक हाजिरी लेकर संबंधित बैंक व संस्था को प्रेषित कर देगा।

chat bot
आपका साथी