केबल बॉक्स फुंका, 40 गांवों की बिजली गुल

दो घंटे तक आपूर्ति ठप रही। केबल बॉक्स बदलने पर बहाल हुई। सौभाग्य योजना में दिए कनेक्शन की वजह से वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग स्थित असरोगा उपकेंद्र स्थित ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त भार पड़ रहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 12:10 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 12:10 AM (IST)
केबल बॉक्स फुंका, 40 गांवों की बिजली गुल
केबल बॉक्स फुंका, 40 गांवों की बिजली गुल

सुलतानपुर : पयागीपुर के करीब बुधवार सुबह करीब नौ बजे असरोगा फीडर की 33 केवीए का केबल बॉक्स फुंकने से 40 गांवों की बिजली गुल हो गई। दो घंटे के अथक प्रयास के बाद बॉक्स बदला गया, जिसके बाद बिजली आपूर्ति बहाल हुई।

सौभाग्य योजना के तहत काफी संख्या में दिए गए कनेक्शन की वजह से वाराणसी-लखनऊ राजमार्ग स्थित असरोगा उपकेंद्र स्थित ट्रांसफार्मर पर अतिरिक्त भार पड़ रहा था, जिससे बदलने के बाद भी अक्सर उनके फुंकने की दिक्कत खड़ी हो रही थी। अतिरिक्त लोड के चलते लो-वोल्टेज की समस्या से घरेलू विद्युत चालित उपकरणों पर भी विपरीत असर पड़ रहा था। उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उपकेंद्र पर अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया। लेकिन, उपभोक्ताओं को अघोषित कटौती और ट्रिपिंग से निजात नहीं मिल पा रही है।

अधिशाषी अभियंता अर्जुनराम ने बताया कि लाइनमैन रामकेवल, राम ललन यादव आदि को भेजकर फुंके बॉक्स को बदलवाया गया। अवर अभियंता शोभित यादव बताया कि बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है।

जर्जर तारों से उपभोक्ता परेशान :

असरोगा, धम्मौर के देवरहर उपकेंद्र के उपभोक्ताओं को जर्जर बिजली के तारों के सहारे ही आपूर्ति की जा रही है। उहरपुर, सहाबागंज, हसनपुर, बंधुआ कला, बनकेपुर, हरखी दौलतपुर व इस्लामगंज समेत करीब एक दर्जन गांवों में तीन से चार दशक पूर्व तार खींचे गए थे, जो कि अक्सर टूट कर गिरते रहते हैं। इस संबंध में कई बार जनप्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों से शिकायत भी की गई। लेकिन, कोई सार्थक हल नहीं निकल सका। बंधुआ कला स्थित डिहवा से राइन नगर तक अर्थ का तार गिरने की वजह से लोगों को लो व अप वोल्टेज की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी