मिले 14 लाख 28 हजार, नहीं बनाए जा सके किचन शेड

सुलतानपुर परिषदीय विद्यालयों के जर्जर व परंपरागत किचन शेड को अत्याधुनिक बनाने की योजना विभा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 10:56 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 10:56 PM (IST)
मिले 14 लाख 28 हजार, नहीं बनाए जा सके किचन शेड
मिले 14 लाख 28 हजार, नहीं बनाए जा सके किचन शेड

सुलतानपुर: परिषदीय विद्यालयों के जर्जर व परंपरागत किचन शेड को अत्याधुनिक बनाने की योजना विभागीय निष्क्रियता की शिकार हो गई है। एक साल पहले शासन की तरफ से 14 लाख 28 हजार रुपये का बजट जारी कर दिए जाने के बाद भी किचन शेड का निर्माण कार्य पूरा नहीं किया जा सका। इस लेट-लतीफी का ठींकरा विभाग द्वारा खंड शिक्षाधिकारियों पर फोड़ा जा रहा है।

जिले में वर्तमान में कुल 612 जूनियर व 1347 प्राथमिक विद्यालय हैं, जिसमें दो लाख 31 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। नौनिहालों को स्वादिष्ट और पौष्टिक भोज्य पदार्थ दिए जाने के प्रावधान के तहत सभी विद्यालयों में रसोई घर भी बनाए गए हैं। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की आंतरिक जांच में पाया गया कि विद्यालयों के अधिकांश रसोईघर जर्जर हो चुके हैं। पिछले साल दिसंबर में सभी प्रधानाचार्याें के जरिए कायाकल्प के तहत विद्यालयों का सर्वे कर प्रेरणा एप के कायाकल्प लिक पर फोटो आदि अपलोड कराया गया था। प्रयोग के रूप में सुविधाओं से लैस किचन शेड बनाने के लिए प्रदेश भर से 201 विद्यालयों का चयन किया है, जिसमें जिले के भी 12 स्कूल शामिल थे। इनमें किचन शेड बनाने के लिए प्रति विद्यालय एक लाख 19 हजार रुपये की दर से एसएमसी के खाते में धनराशि भेजी गई थी। इन रुपयों से थाली रखने व बैठने के लिए ट्रैक, डस्टबिन आदि की व्यवस्था की जानी है। एमडीएम के जिला समन्वयक संदीप यादव ने बताया कि सात विद्यालयों में किचन शेड का निर्माण कार्य प्रगति पर है। अन्य बचे हुए स्कूलों में भी इसके निर्माण में तेजी लाने के लिए जिम्मेदारों को निर्देशित कर दिया गया है।

-रसोइये भी होंगे प्रशिक्षित

भोजन की गुणवत्ता बढ़ाने व रसोइयों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के लिए समय-समय पर पाक कला प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। रसोई घरों को साफ-सुथरा रखने, भोजन बनाने व बच्चों को खाना परोसने आदि को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में रसोइयों को प्रशिक्षित किया जाएगा। जल्द ही दिशा निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी