आज से 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन सप्ताह

जागरण संवाददाता सोनभद्र जिले के सभी 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 17 से 24 जून तक वजन सप्ताह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:50 PM (IST)
आज से 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन सप्ताह
आज से 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर वजन सप्ताह

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले के सभी 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 17 से 24 जून तक वजन सप्ताह का आयोजन होगा। इसके अलावा एक जुलाई से दो अक्टूबर तक विशेष संभव अभियान भी चलाया जाएगा। वजन सप्ताह के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा 0-5 वर्ष तक के बच्चों का वजन व लंबाई लेकर बच्चों की सूचना एकत्रित की जाएगी, जबकि संभव अभियान में वजन सप्ताह में चिन्हित किए गए गंभीर अल्प वजन बच्चों के लिए सघन सामुदायिक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह ने बताया कि शासन स्तर पर वजन सप्ताह एवं संभव अभियान चलाए जाने का निर्देश मिला है। जिसके क्रम में जनपद के 2079 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 17 से 24 जून तक वजन सप्ताह का आयोजन होगा और कुपोषण की रोकथाम के लिए एक जुलाई से 2 अक्टूबर तक एक विशेष संभव अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुपोषण से ग्रसित बच्चों में बाल्यावस्था की बीमारी एवं उनसे होने वाली मृत्यु का खतरा अधिक बढ़ जाता है। कुपोषण की सबसे लंबी श्रेणी में सैम-मैम गंभीर अल्प वजन के बच्चे आते हैं। सैम-मैम गंभीर अल्प वजन बच्चों का चिन्हाकन कर उन्हें चिकित्सकीय उपचार, परामर्श तथा गृह आधारित देखभाल के माध्यम से स्वस्थ व पोषित बनाना बाल विकास एवं पुष्टाहार तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का संयुक्त प्रयास है।

अभियान के लिए दिया गया है प्रशिक्षण

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि कुपोषण की सही पहचान करने के लिए विभाग द्वारा जनपद स्तरीय प्रशिक्षण पूर्व में ही कराया जा चुका है। पोषण सप्ताह के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर 0- 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन और उनकी लंबाई और ऊंचाई की मापी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा। बच्चे किस पोषण श्रेणी में है इसका चिन्हाकन किया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांग बच्चों को भी चिन्हित किया जाएगा। श्री सिंह ने बताया कि चिन्हाकन कार्य के उपरांत जिले में कुपोषण की रोकथाम के लिए एक विशेष अभियान संभव पोषण संवर्धन की ओर एक कदम एक जुलाई से दो अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी