कल तक खराब रहेगा मौसम, धूल भरी आंधी संग होगी बारिश

जनपद में पिछले कई दिनों से आंधी के साथ ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। अभी यह सिलसिला 14 मई तक जारी रहेगा। अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस गिरावट के चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:05 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:05 PM (IST)
कल तक खराब रहेगा मौसम,  धूल भरी आंधी संग होगी बारिश
कल तक खराब रहेगा मौसम, धूल भरी आंधी संग होगी बारिश

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जनपद में पिछले कई दिनों से आंधी के साथ ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। अभी यह सिलसिला 14 मई तक जारी रहेगा। अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस गिरावट के चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि कई जगहों पर तेज आंधी के चलते लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। कृषि मौसम वैज्ञानी ने किसानों से अपनी खेती बारी जल्द निपटाने की अपील की है।

कृषि मौसम विशेषज्ञ विनीत कुमार यादव ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अभी 14 मई तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और तेज गति से धूल भरी आंधी बीच-बीच में आने की संभावना है। हवा की दिशा पूर्वी-दक्षिणी रहने के साथ गति 10 से 15 किमी प्रति घंटा रहने के आसार है। इस बीच न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कहा कि आगामी पांच दिनों में आंशिक बदली के साथ अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी। मौसम को देखते हुए किसान काफी सक्रियता से खेती-बाड़ी का काम निपटा लें। बहुत से अभी ऐसे किसान हैं जिनके गेहूं की कटाई व मड़ाई अभी तक नहीं हो सकी है। बारिश होने के बाद गेहूं का डंथल भीग जाने से थ्रेसरिग में समस्या आ सकती है। ऐसे में सभी किसान अपने उत्पाद को शुष्क और सुरक्षित स्थान पर रखें और उसकी लगातार देखरेख करते रहें। हल्की बारिश की संभावना को देखते हुए यदि अति आवश्यक न हो तो सिचाई के लिए अभी दो दिन का इंतजार कर लें।

chat bot
आपका साथी