पर्यावरण जागरुकता को लेकर की जा रही वाल पेंटिग

कोरोना काल में पठन-पाठन को लेकर बाधित हुए शैक्षणिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विभिन्न विद्यालयों द्वारा हर संभव रोचक प्रयास किए जा रहे हैं। अनपरा तापीय परियोजना आवासीय परिसर स्थित डा. आंबेडकर सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षिकाओं द्वारा दीवाल पर पर्यावरण को दर्शाते हुए विभिन्न प्रकार की पेंटिग की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 10:04 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 10:04 PM (IST)
पर्यावरण जागरुकता को लेकर की जा रही वाल पेंटिग
पर्यावरण जागरुकता को लेकर की जा रही वाल पेंटिग

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : कोरोना काल में पठन-पाठन को लेकर बाधित हुए शैक्षणिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए विभिन्न विद्यालयों द्वारा हर संभव रोचक प्रयास किए जा रहे हैं। अनपरा तापीय परियोजना आवासीय परिसर स्थित डा. आंबेडकर सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षिकाओं द्वारा दीवाल पर पर्यावरण को दर्शाते हुए विभिन्न प्रकार की पेंटिग की जा रही है। विद्यालय के प्रधानाचार्य सतीश कुमार सिंह ने कहा कि काफी दिनों बाद एक मार्च से विद्यालय खुल रहा है। बच्चों को पठन-पाठन में रुचि लाने के लिए कक्षा की दीवारों पर पर्यावरण समेत विभिन्न बिदुओं पर विद्यालय की अध्यापिकाओं द्वारा पेंटिग की जा रही है, जिसे देख बच्चों में संबंधित पेंटिग के प्रति जानकारी व रुचि का विकास हो सके। इस कार्य में सरिता सिंह, प्रीति त्रिपाठी, प्रतिभा कुमारी, चंदू सोनी समेत अन्य शिक्षक पूर्ण मनोवेग से आगामी सत्र की शैक्षणिक व्यवस्था को रोचक बनाने में जुटे हुए हैं। सभी शिक्षक आपस में चर्चा करके एक रणनीति बनाकर कार्य कर रहे हैं। कोविड-19 के नियमों को पालन कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। अनपरा बाजार संपर्क मार्ग का निर्माण शुरू

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : वाराणसी-शक्तिनगर मुख्य मार्ग से अनपरा बाजार जाने वाले संपर्क मार्ग के निर्माण के लिए शुक्रवार को लैंको परियोजना ने विधि-विधान से भूमि पूजन कर निर्माण कार्य शुरु कराया। लैंको परियोजना के डीजीएम सिविल सुखेन मिश्रा एवं कारखाना प्रबंधक एसके द्विवेदी ने बताया कि परियोजना द्वारा लगभग एक करोड़ रुपये की लागत से इस संपर्क मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है। वर्षों से जर्जर सड़क की दंश झेल रहे लोगों की सहूलियत को देखते हुए परियोजना ने यह पहल की है। निर्मित हो रहे 1.2 किमी. आरसीसी सड़क की चौड़ाई 4.3 मी. व ऊंचाई 150एमएम निर्धारित की गई है। सड़क की जद में तीन क्रासिग नालियां आ रही हैं। गौरतलब हो कि अनपरा बाजार आने के लिए यहीं मुख्य संपर्क मार्ग है। जो वर्षों से काफी जर्जर अवस्था में पहुंच गया था। लैंकों परियोजना द्वारा महावीर चौक से लेकर सिनेमा रोड होते हुए मेन रोड तक इस संपर्क मार्ग को 20 मार्च तक पूरा कर लेने का योजना बनाई है।

chat bot
आपका साथी