हादसों की वजह यातायात नियमों का उल्लंघन

स्लग .उदासीनता फलैग.ऊर्जांचल के यातायात की लाइफ लाइन हैं कोल व राख परिवहन में लगे वाहन -अकुशल चालक -अनियंत्रित गति के कारण होती है यहां ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं -वाहन चालक यातायात नियमों के पालन के बजाय पुलिस से बचने का करते हैं प्रयास

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:00 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:00 PM (IST)
हादसों की वजह यातायात नियमों का उल्लंघन
हादसों की वजह यातायात नियमों का उल्लंघन

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : ऊर्जांचल औद्योगिक क्षेत्र है। जहां कई कोल व तापीय परियोजनाएं संचालित होती हैं। यहां यातायात की लाइफलाइन कोल व राख परिवहन में लगे वाहन को माना जाता है। अनियंत्रित गति से वाहन को चलाने व सड़क की पटरियों पर वाहनों के खड़े रहने से ज्यादातर सड़क दुर्घटनाएं घटित होती हैं। अकुशल चालक, सांकेतिक चिन्हों का अभाव, अवैध पार्किंग, मोबाइल पर बात, तीव्र गति, हेलमेट व सीट बेल्ट की अनदेखी, नशे की हालत में वाहन चलाना, ओवरलोडिग आदि दुर्घटना के कारण बने हुए हैं। स्थानीय पुलिस द्वारा यातायात नियमों को पालन कराने के लिए अक्सर कार्यवाही की जाती है। लेकिन वाहन चालक यातायात नियमों के प्रति सचेत होने की बजाय महज पुलिस से बचने के लिए प्रयास करते हैं।

ब्रेथ एनालाइजर का अभाव

ऊर्जांचल के सड़कों पर रात्रि में ज्यादातर चालक नशे की हालत में वाहन चलाते है। संबंधित विभागों द्वारा रात्रि में चालकों की नशे की जांच नहीं की जाती है। जिससे दुर्घटनाओं के ग्राफ में बढ़ोत्तरी होने की संभावना बनी रहती है।

हेलमेट व सीटबेल्ट के प्रति उदासीनता

ऊर्जांचल में अधिकांशत: युवा बगैर हेलमेट के बाइक चलाते हुए तीव्र गति से अक्सर नजर आते हैं। कार चालक भी बगैर सीटबेल्ट के ही वाहन चलाते हुए देखे जाते हैं। इन दोनों की उपेक्षा किए जाने से दुर्घटना के बाद व्यक्ति की स्थिति काफी गंभीर हो जाती है। सड़क दुर्घटना में अधिकांशत: मौत सिर में चोट लगने के कारण ही होती है। सड़क किनारे वाहनों की पार्किंग भी हादसे का कारण

ऊर्जांचल में डिबुलगंज से लेकर शक्तिनगर तक सड़क व दोनों पटरियों पर ही दिन-रात वाहन खड़े रहते हैं। क्षेत्र में शुरू से ही वाहनों की पार्किंग एक बड़ी समस्या बनी हुई है। जो दुर्घटनाओं के अक्सर कारण बनते है। जर्जर वाहनों के प्रति परिवहन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। अधिकांश वाहन बगैर फिटनेस के ही संचालित होते हैं।

chat bot
आपका साथी