कल से शुरू होगा वासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी

घरों में कलश स्थापना और देवी मंदिरों में पूजन-अर्चन के साथ ही मंगलवार यानी 13 अप्रैल से शक्ति की आराधना का पर्व वासंतिक नवरात्र शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 09:39 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 09:39 PM (IST)
कल से शुरू होगा वासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी
कल से शुरू होगा वासंतिक नवरात्र, तैयारी पूरी

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : घरों में कलश स्थापना और देवी मंदिरों में पूजन-अर्चन के साथ ही मंगलवार यानी 13 अप्रैल से शक्ति की आराधना का पर्व वासंतिक नवरात्र शुरू हो जाएगा। इस दौरान नौ दिन तक जगह-जगह देवी मंदिरों में भजन-कीर्तन मेले का आयोजन किया जाएगा। कोरोना के बढ़ रहे लगातार मामले को लेकर इस बार जिले की शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में मेले का आयोजन नहीं होगा। कोरोना गाइड लाइन का ध्यान रखते हुए भक्तों को माता रानी के दर्शन में किसी तरह की समस्या न आने पाए इसके लिए मंदिर कमेटी के लोग और पुलिस विभाग ने कमर कस लिया है। जहां ज्यादा भीड़ होने की आशंका है वहां बैरिकेडिग भी कर दी गई है।

राब‌र्ट्सगंज के शीतला माता मंदिर में नवरात्र के मद्देनजर रविवार को तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। मंदिर के बाहर तक साफ-सफाई की गई है। साथ ही यहां ठेला लगाने वालों को निर्देशित किया गया है कि वे मंदिर से दूरी बनाकर ही अपना ठेला लगाएं ताकि, मंदिर में आने वाले दर्शनार्थियों को माता-रानी के दर्शन, पूजन और आरती में किसी तरह की दिक्कत न हो। यहां मंदिर का कपाट सुबह छह बजे ही खोल दिया जाएगा। इसी तरह डाला क्षेत्र के वैष्णो मंदिर और शक्तिनगर की मां ज्वालामुखी मंदिर परिसर को भी आकर्षक झालरों व फूलों से सजाया गया है। यहां कदम-कदम पर लगी फूल, माला व पूजन सामग्री की दुकानें आकर्षण का केंद्र हैं। ज्वालामुखी मंदिर परिसर के पुजारी हेमंत मिश्रा ने बताया कि कोरोना के चलते इस बार 15 दिनों तक चलने वाला मेला नहीं लगेगा। वहीं डाला वैष्णों देवी मंदिर के घंटा पर कोरोना से सतर्कता को लेकर कपड़ा बांध दिया गया है। इसी तरह रामगढ़ क्षेत्र में शीतला मंदिर और अमराभगवती धाम में नवरात्र में नवमी तिथि तक भजन-कीर्तन का आयोजन होगा।

पांच राज्यों के लोग आते हैं दर्शन-पूजन करने

शक्तिनगर (सोनभद्र) : वासंतिक नवरात्र के मद्देनजर ऊर्जांचल के शक्तिपीठ मां ज्वालामुखी मंदिर को जहां भव्य रूप से सजाया गया है वहीं दर्शनार्थियों के लिए मंदिर की सफाई कर सभी व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है। दर्शनार्थियों की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस तैयारी कर तैनात है। यहां पांच राज्यों मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ व उत्तर प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र से लोग आते हैं। मंदिर के पुजारी श्लोकी प्रसाद मिश्रा ने बताया कि मंगलवार से नवरात्र का शुभारंभ हो रहा है।

chat bot
आपका साथी