22 केंद्रों पर 815 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जिले में सोमवार को 24 केंद्रों पर कोरोना का वैक्सीन लगाया जाना था। दो केंद्रों सीएचसी बभनी व न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चपकी में किसी के नहीं पहुंचने से टीकाकरण नहीं हो सका। 22 केंद्रों पर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:25 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:43 PM (IST)
22 केंद्रों पर 815 लोगों को लगाई गई वैक्सीन
22 केंद्रों पर 815 लोगों को लगाई गई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जिले में सोमवार को 24 केंद्रों पर कोरोना का वैक्सीन लगाया जाना था। दो केंद्रों सीएचसी बभनी व न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चपकी में किसी के नहीं पहुंचने से टीकाकरण नहीं हो सका। 22 केंद्रों पर 815 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। इसमें सबसे अधिक अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राब‌र्ट्सगंज में 110 व सबसे कम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोरावल टीम वन में तीन लोगों को वैक्सीन लगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए केंद्रों पर वैक्सीनेशन करने का काम किया जा रहा है। इधर कोरोना महामारी के चलते वैक्सीनेशन की रफ्तार थोड़ा धीमी हो गई है। वैक्सीनेशन कराकर ही हम कोरोना की जंग जीत सकते हैं। सोमवार को जिला अस्पताल में 38, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राब‌र्ट्सगंज में 110, पीएचसी केकराही में 30, न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मधुपुर में 20, पीएचसी परासी दुबे में 46, सीएचसी घोरावल टीम वन में 3, सीएचसी घोरावल टीम दो में 59, पीएचसी शाहगंज में 8, पीएचसी करमा में 25, पीएचसी चतरा में 27, सीएचसी नगवां में 36, पीएचसी पनौरा में 46, सीएचसी चोपन में 19, न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोन में 9, प्रोजेक्ट हास्पिटल ओबरा में 69, सीएचसी दुद्धी में 22, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विढमगंज में 10, सीएचसी म्योरपुर में 26, न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरी में 37, कंबाइंड हास्पिटल में 52, पीएचसी शक्तिनगर में 33, पीएचसी बीजपुर में पांच लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। चिकित्सकों की सलाह

--------------- कोरोना जैसे सक्रमंण से बचना है तो धैर्य व साहस दिखाना होगा। टीकाकरण के साथ माक्स लगाना भी नहीं भूले। गर्म पानी ,भांप, गरारा करते रहे। खाना-पान में पुरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यह सब बचाव करके ही हम कोरोना संक्रमण से बचाव कर सकते हैं। केंद्रों पर पहुंचकर सभी लोगों को वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए।

- डा. भाष्कर दत्ता, सीएमओ हिण्डालको अस्पताल रेणुकूट।

----------------------------- बुजुर्ग लोगों को टीका लगवाना सबसे जरूरी है। पहले व दूसरे डोज में 10 से 12 सप्ताह का अंतर रखें। दूसरी डोज लगने के करीब 15 दिन बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कोरोना काल में प्रदूषण एवं ध्रूमपान से बचें। गुनगुना पानी का अधिक सेवन करें और मौसमी फल भी खाएं। वैक्सीनेशन करना बहुत जरूरी है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

- डा. सुनील कुमार भारती, मेडिकल आफिसर ओबरा।

------------------------- कोविड-19 महामारी से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में थोड़ा बहुत परिवर्तन कर इससे बचा जा सकता है। योग, खानपान और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क का प्रयोग बचाव का सबसे अच्छा तरीका है। साफ सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए सही समय पर भोजन आदि लें। वैक्सीनेशन जरूर करवाएं।

- डा. अरुण कुमार सिंह, आयुष मेडिकल आफिसर बहुअरा।

-------------------------- कोरोना संक्रमितों के लिए कैलोरी की अत्यधिक आवश्यकता पड़ती है। डाक्टरों की सलाह से खान पान पर ध्यान रखे। सकारात्मक सोच के साथ आत्मबल भी बहुत जरुरी है, जो बीमारी दूर करने में सहायक होता है। गर्म पानी, भाप बहुत ही कारगर है। कोरोना से जंग जीतने के लिए सभी लोग टीकाकरण कराएं।

-डा. नीलम त्रिपाठी, हिण्डाल्को अस्पताल रेणुकूट।

----------------------------

chat bot
आपका साथी