दो बीज की दुकानें सीज, दूसरे दिन भी कार्रवाई

जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय दूसरे दिन बुधवार को भी प्रशासनिक ताकत के साथ तहसील मुख्यालय के बीज दुकानों पर छापामारी की कारवाई जारी रखी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 04:57 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 04:57 PM (IST)
दो बीज की दुकानें सीज, दूसरे दिन भी कार्रवाई
दो बीज की दुकानें सीज, दूसरे दिन भी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, दुद्धी (सोनभद्र) : जिला कृषि अधिकारी पीयूष राय दूसरे दिन बुधवार को भी तहसील मुख्यालय के बीज दुकानों पर छापामारी की कार्रवाई की। अमवार रोड पर बंद दुकान का मजिस्ट्रेट एवं पुलिस की उपस्थिति में ताला तोड़कर जांच की। मंगलवार को रात दस बजे तक चली कार्रवाई में एक बड़े दुकानदार के दो दुकानों को प्रतिबंधित खाद-बीज एवं दवाइयां बरामद होने के बाद सील कर दिया। उसमें रखे कई बीज, कीटनाशक एवं अन्य दवाओं का नमूना जब्त कर उसे जांच के लिए भेजा गया। जिला कृषि अधिकारी ने संबंधित दुकानदार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए कोतवाली पुलिस को तहरीर भी दी है। लगातार छापामारी से समूचे क्षेत्र के बीज व्यवसायियों में हड़कंप मचा हुआ। इलाके के लगभग सभी छोटे बड़े बीज दुकान के शटर गिरे हुए हैं।

बताते चले कि मंगलवार को बीज व्यवसायी अनिल कुमार के प्रतिष्ठान किसान बीज भंडार पर नायब तहसीलदार सूर्यबली मौर्या व अपराध निरीक्षक सत्यप्रकाश यादव के साथ छापा मारा। कृषि अधिकारी पीयूष राय ने बताया कि दो दुकानों के लाइसेंस पर चार दुकानें आरोपित द्वारा संचालित की जा रही थीं। इसमें जांच पड़ताल में कई प्रतिबंधित दवाएं एवं बीज बरामद हुए। व्यापक पैमाने पर अनियमितता पाए जाने पर अवैध रूप से संचालित दो दुकानों को सील कर दिया गया है। जबकि कई बीज एवं दवाइयों के नमूने जब्त कर उसके परीक्षण के लिए भेजा गया। संबंधित दुकानदार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए प्रभारी निरीक्षक को तहरीर दिया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी