विस्थापितों के मसले पर हुई त्रिपक्षीय वार्ता

अनपरा तापीय परियोजना के विस्थापितो का मुआवजा व पुर्नवास लाभ के मसले पर गुरूवार को अनपरा अतिथि गृह में उपजिलाधिकारी दुद्धी की अध्यक्षता मे त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Nov 2019 09:34 PM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 06:08 AM (IST)
विस्थापितों के मसले पर हुई त्रिपक्षीय वार्ता
विस्थापितों के मसले पर हुई त्रिपक्षीय वार्ता

जासं, अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा तापीय परियोजना के विस्थापितों का मुआवजा व पुर्नवास लाभ के मसले पर गुरुवार को अनपरा अतिथि गृह में उप जिलाधिकारी दुद्धी की अध्यक्षता मे त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की गई। बैठक मे बगैर अधिग्रहण, पुर्नग्रहण व लीज के 300 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर अनपरा तापीय परियोजना के कब्जे का मामला सामने आया। चार दशक से विस्थापन का दंश झेल रहे परियोजना के विस्थापितों व प्रभावित लोगों की आवाज न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद अब अपने मंजिल तक पहुंचती दिख रही है।

सर्वोच्च न्यायालय में पंकज मिश्रा की याचिका पर वर्ष 2012 में अनपरा तापीय परियोजना के प्रभावित परिवारों को प्रभावी नीति के अनुसार पुर्नवास लाभ दिये जाने का आदेश जारी किया था। जिसमें मात्र पांच प्रतिशत विस्थापितों की ही पुर्नवास लाभ मिला। याचिका में ग्राम बेलवादह, पिपरी मे किसानो की जमीन का बगैर अधिग्रहण किये तीस वर्ष से कब्जा कर राख बंधा मे समाहित किये जाने व बगैर पुर्नवास प्लाट के उनके घरों को राख बंधे में डुबोए जाने को लेकर था। याचिकाकर्ताओ ने बगैर प्रतिकर व पुर्नवास लाभ का भुगतान किये राख बंधे के उच्चीकरण के कार्य पर रोक लगाये जाने की मांग भी की गई थी। जिसमें परियोजना ने न्यायालय इलाहाबाद में दाखिल शपथ पत्र में ऐसे प्रभावित परिवारों को नए भूमि अधिग्रहण कानून-2013 के तहत लाभ दिये जाने को स्वीकृति दी थी। ग्राम बेलवादह में स्थित राख बंधे के उच्चीकरण को लेकर ग्रामीण व परियोजना प्रबंधन आमने सामने आ गए। प्रशासन ने परियोजना के गेस्ट हाउस मे त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित की। जिसमें ग्रामीणों की ओर से पंकज मिश्रा, हरदेव सिंह, बालकेश्वर सिंह रहे। उपजिलाधिकारी दुद्धी ने किसानों व प्रबंधन की दलील सुनकर ग्राम बेलवादह की पूरी जमीन की आधिकारिक नाप चर्तुपक्षीय समिति जिसमें प्रबन्धन, वन विभाग, राजस्व विभाग के अधिकारियों समेत किसान के साथ द्वारा कराए जाने का निर्देश दिया। बैठक में अनपरा तापीय परियोजना के जीएम (प्रशासन), जीएम(सिविल) के साथ सीओ पिपरी, प्रभारी निरीक्षक अनपरा, वन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी समेत बसन्ती पनिका, अंकुश दुबे, हरिनाथ खरवार एवं बेलवादह पिपरी के सैकड़ों किसान उपस्थित रहे। बोले एसडीएम

एक संयुक्त टीम बनाकर किसानो की भूमि की जांच की जाएगी। जांच के बाद रिपोर्ट तैयार कर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

- सुशील कुमार यादव- एसडीएम दुद्धी

chat bot
आपका साथी