तीन दशक पूर्व लगे बिजली के तार जर्जर, खतरा

जागरण संवाददाता महुली (सोनभद्र) दुद्धी ब्लाक के महुली में तीन दशक पूर्व बिजली विभाग ने विद्युतीक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:09 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:09 PM (IST)
तीन दशक पूर्व लगे बिजली के तार जर्जर, खतरा
तीन दशक पूर्व लगे बिजली के तार जर्जर, खतरा

जागरण संवाददाता, महुली (सोनभद्र) : दुद्धी ब्लाक के महुली में तीन दशक पूर्व बिजली विभाग ने विद्युतीकरण कर गांव में बिजली आपूर्ति शुरू की थी। तब से लेकर आज तक पोल व तार नहीं बदले गए, जो किसी भी दिन बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है।

महुली में तीन दशक पूर्व लगे तार व पोल काफी पुराने वह जर्जर हो चुके हैं। हवा चलने के बाद आपस में टकराने के कारण कई बार फाल्ट होता रहता है। इससे कई दिनों तक क्षेत्र की आपूर्ति बाधित रहती है। घनी आबादी क्षेत्र से गुजर रहे बिजली का तार लटका होने के कारण हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों ने बताया कि एक वर्ष पहले गर्मी के दिनों में बिजली की तार आपस में टकरने से निकले चिगारियां से आग लग गई थी। ग्रामीणों की सक्रियता से आग पर तुरंत काबू पा लिया गया था। इसके बाद ग्रामीणों ने विद्युत विभाग से जर्जर तारों को बदलने की मांग किया था, पर अब तक तार को नहीं बदला गया। ग्रामीण रामनारायण कनौजिया, मनीजर कनौजिया, बुद्ध नाथ, रमेश कुमार ने बताया कि जब तेज हवा चलती है तो तार आपस में टकराने से चिगारियां निकलती है। इसके चलते आग लगने की आशंका बनी रहती है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन का ध्यान आकर्षित करते हुए जर्जर तारों की मरम्मत की मांग की है।

इस संबंध में पिपरी के एक्सईएन शुभेन्दु शाह ने बताया कि अगर एक दो पोल का तार जर्जर हुआ होगा तो जेई से बात कर उसको बदल दिया जाएगा। पूरे गांव का तार बदलने के लिए बजट नहीं है, उसका स्टीमेट बनाकर भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी