मजदूरों ने ओबरा सी का कामकाज किया ठप

जागरण संवाददाता ओबरा (सोनभद्र) निर्माणाधीन ओबरा सी पिछले कई दिनों से वेतन संबंधी विवाद के कारण आंदोलन कर रहे सांगा इरेक्टर्स और सिगरौली इंजीनियरिग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मजदूरों ने मंगलवार को पुन थाना गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए कार्य बहिष्कार कर दिया। मजदूरों ने गेट पर जाम लगाते हुए अन्य कंपनियों के भी मजदूरों को परियोजना के अंदर नहीं जाने दिया। इसके कारण ओबरा सी में कामकाज ठप रहा। ओबरा सी में टैंकों का निर्माण कर रही सांगा कंपनी के मजदूर पिछले एक पखवाड़े से आंदोलित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 11:34 PM (IST)
मजदूरों ने ओबरा सी का कामकाज किया ठप
मजदूरों ने ओबरा सी का कामकाज किया ठप

जागरण संवाददाता, ओबरा (सोनभद्र) : निर्माणाधीन ओबरा सी पिछले कई दिनों से वेतन संबंधी विवाद के कारण आंदोलन कर रहे सांगा इरेक्टर्स और सिगरौली इंजीनियरिग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मजदूरों ने मंगलवार को पुन: थाना गेट पर विरोध प्रदर्शन करते हुए कार्य बहिष्कार कर दिया। मजदूरों ने गेट पर जाम लगाते हुए अन्य कंपनियों के भी मजदूरों को परियोजना के अंदर नहीं जाने दिया। इसके कारण ओबरा सी में कामकाज ठप रहा। ओबरा सी में टैंकों का निर्माण कर रही सांगा कंपनी के मजदूर पिछले एक पखवाड़े से आंदोलित हैं।

बीते 18 जून को भी मजदूरों ने कोरियन कंपनी के मुख्य कार्यालय का घेराव किया था। मजदूरों का आरोप है कि मार्च से उनका भुगतान नही किया गया है जिससे उनके समक्ष भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है। रोशन पटेल, विशाल सिंह, रविद्र, राजेश, रूपेश, सतीश, मनोज दुबे, लल्ले, पप्पू, इंद्रजीत आदि मजदूरों का आरोप था कि कंपनी से जब भी भुगतान की बात की जाती है तो साईट इंचार्ज उन्हें नौकरी से निकालने की धमकी देकर उनका उत्पीड़न करते है। मंगलवार सुबह थाना गेट पर सैकड़ों मजदूर एकत्रित होकर अन्य कंपनियों के मजदूरों को भी अंदर जाने से रोकने लगे। इस गेट से ही ओबरा सी के चार हजार के करीब मजदूर अंदर आते हैं। बढ़ते तनाव के बीच ज्यादातर मजदूर वापस लौट गए। उधर झरिया नाला और गांधी मैदान गेट से ही जाने वाले मजदूर परियोजना के अंदर जा सके। ज्यादातर मजदूरों की गैरहाजिरी के बीच कामकाज ठप हो गया। इस बीच मजदूरों द्वारा ओबरा थाने में भी शिकायत दर्ज कराई गई। पुलिस की मौजूदगी में कंपनी प्रतिनिधियों से वार्ता हुई लेकिन वार्ता बेनतीजा निकली। अपराह्न बाद मामले में जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप किया। जिसके बाद ओबरा एसडीएम प्रकाश चंद्र और उप श्रमायुक्त पिपरी सरजू राम ने दुसान पावर के अधिकारियों से वार्ता की। शाम तक तक एसडीएम और डीएलसी की मौजूदगी में मजदूर प्रतिनिधियों, सांगा कंपनी और दुसान पावर के अधिकारियों के बीच वार्ता जारी थी। उप श्रमायुक्त पिपरी ने बताया कि मजदूरों का जून माह का वेतन व मार्च, अप्रैल, मई का ओवर टाइम बकाया है।

chat bot
आपका साथी