दुरूह भाठ क्षेत्र पहुंचने का रास्ता बना दुर्गम

दुरूह भाठ क्षेत्र में डिबुलगंज की ओर से जाना काफी खतरनाक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 04:09 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 04:09 PM (IST)
दुरूह भाठ क्षेत्र पहुंचने का रास्ता बना दुर्गम
दुरूह भाठ क्षेत्र पहुंचने का रास्ता बना दुर्गम

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : दुरूह भाठ क्षेत्र में डिबुलगंज की ओर से जाना काफी खतरनाक हो गया है। कई स्थानों पर बने गड्ढों के कारण आये दिन वाहन चालक व राहगीर दुर्घटनाग्रस्त हो रहते हैं। बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण भाठ क्षेत्र को कालाहांडी की संज्ञा दी जाती है।

म्योरपुर ब्लाक के ग्राम डिबुलगंज से भाठ क्षेत्र जाने वाले मुख्य मार्ग की हालत जर्जर होने से गंतव्य तक पहुंचने में नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है। डिबुलगंज-मिर्चाधुरी रेलवे स्टेशन जाने वाले मार्ग की दशा इन दिनो अत्यंत भयावह है। भाठ क्षेत्र से अनपरा दूध लेकर आने वाले जमुना गूजर ने बताया कि सात वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क का निर्माण कराया गया था। समुचित मरम्मत के अभाव में कई स्थानों पर सड़क पूरी तरह से टूट गई है। सड़क पर ही जगह-जगह खतरनाक गड्ढ़े बन गये हैं। इससे आने-जाने में सदैव दुर्घटना की आंशका बनी रहती है। जुगनी देवी, मनोरथ, शिवलाल, दान सिंह, प्रेमावती आदि ने बताया कि खराब सड़क के कारण अनपरा जाने के लिए उन्हें सोचना पड़ता हैं। इस संदर्भ में पीडब्लूडी के अधिशासी अभियंता उदय नारायण से जानकारी के लिए फोन किए जाने पर कोई जवाब नहीं दिया गया। लोगों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए इस संबंध में तत्काल आवश्यक कदम उठाये जाने की मांग की है। बोले ग्रामीण ..

चढ़ाई पर ही मार्ग क्षतिग्रस्त है। ऐसे में कई वाहन तो बंद हो जाते हैं। दो सवारी होने पर मुश्किल और भी बढ़ जाती है। ऐसे में जल्द सड़क को दुरूस्त कराना चाहिए।

- अमरलाल। मुख्य मार्ग से संपर्क मार्ग में प्रवेश करते ही वाहन चालकों की परेशानी बढ़ने लगती है। उतरते समय भी गड्ढों व बोल्डरों के कारण असंतुलित होकर लोग गिर जा रहे हैं।

- राम लल्लन।

-------

भाठ क्षेत्र जाने का यह प्रमुख मार्ग है। कुछ दूर आगे जाकर एनसीएल द्वारा सड़क का निर्माण कराया गया है। लेकिन शुरू में जर्जर सड़क की मरम्मत नहीं कराया जाना समझ से परे है।

- हीरालाल।

---------

ओबरा जाने वाले परियोजना कर्मी भी इसी मार्ग से आवागमन करते हैं। इस मार्ग से जाने पर ओबरा की दूरी काफी कम हो जाती है। ऐसे में सड़क की तत्काल मरम्मत कराया जाना आवश्यक है।

- रामकुमार खैरवार

------

पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता उदय नारायण ने कहा कि यदि विभाग द्वारा पूर्व मे काम कराया गया है, तो इसका स्थलीय निरीक्षण कर स्टीमेट प्रस्तावित कर सड़क की मरम्मत जल्द कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी