दूधिया रोशनी से जगमग होगी गांव की गलियां

जागरण संवाददाता सोनभद्र जनपद की दो ग्राम पंचायतों की गलियां जल्द ही दूधिया रोशनी से ज

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:06 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:06 PM (IST)
दूधिया रोशनी से जगमग होगी गांव की गलियां
दूधिया रोशनी से जगमग होगी गांव की गलियां

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : जनपद की दो ग्राम पंचायतों की गलियां जल्द ही दूधिया रोशनी से जगमग होंगी। इससे लगभग 10 हजार की आबादी को लाभ मिलेगा। 11 लाख 63 हजार 250 रुपये की लागत से 75 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। नेडा विभाग ने इन ग्राम पंचायतों में ऊर्जा वैकल्पिक स्त्रोत को बढ़ाने के लिए सोलर स्ट्रीट लाइट लगवाने की व्यवस्था बनाई है।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना के तहत चोपन ब्लाक के पड़रक्ष में 68 व राब‌र्ट्सगंज ब्लाक के हरहुवा में 14 मे से सात स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। हरहुवा में बाकी बची सात लाइटों को भी जल्द लगाने की कार्य योजना बनाई जा रही है। दोनों गांवों की लगभग दस हजार आबादी को इसका लाभ मिलेगा। गांव की गलियां दूधिया रोशनी से जगमग होंगी। जनपद में वर्ष 2018-19 में 19 गांव का चयन किया गया था। इन चयनित गांवों में तीन सालों में स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की कार्य योजना बनी थी। इसमें से 13 गांव में पहले ही 325 स्ट्रीट लाइट लग चुकी है। वर्ष 2018-19 में सात गांव में 186 व 2019-20 में छह गांवों में 139 स्ट्रीट लाइट लगाई गई। अब दो गांवों में और लाइट लग जाने से 15 गांवों में का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। इसके अलावा बचे हुए चार गांवों में भी जल्द ही स्ट्रीट लाइट लगाने की कार्ययोजना विभाग की तरफ से बनाई जा रही है। योगी सरकार ने सत्ता संभालने के बाद विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने का जो प्रयास किया है। उसमें काफी हद तक सफलता मिली है। जिले के 629 ग्राम पंचायतों में से ज्यादातर में विद्युत व्यवस्था के सुधार की दिशा में प्रयास जारी है। जो ग्राम पंचायतें पथप्रकाश की बेहतर सुविधा से वंचित हैं उसमें व्यवस्था को सुधारने के लिए शासन ने मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना के तहत 19 ग्राम पंचायतों को चयन किया गया था। सोलर स्ट्रीट लाइट के लग जाने से न सिर्फ लोगों को बेहतर पथप्रकाश की सुविधा मिलेगी बल्कि गांव में रहने वाले लोगों के विकास के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। बोले अधिकारी..

वर्ष 2018-19 में 19 ग्राम पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगने से ग्रामीणों की समस्याएं दूर होंगी। इसमें 13 ग्राम पंचायतों में पहले ही स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी है। पड़रक्ष व हरहुवा में लाइट लगाई जाएगी। प्रति सोलर लाइट की कीमत लगभग 15510 रुपये आ रही है। सोलर लाइट लग जाने से गांव जगमग नजर आएंगे।

- प्रेमशंकर सिंह, पीओ, नेडा।

chat bot
आपका साथी